Bitcoin, Ether, Dogecoin सहित कई लोकप्रिय क्रिप्टो कॉइन में गिरावट, कुछ टोकन में तेजी

2022 का पहला महीना खत्म हो गया है, और बिटकॉइन सहित ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी महीने के आखिरी दिन, यानी 31 जनवरी को घाटे के साथ खुली। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price in India today) 1.84 प्रतिशत की गिरावट के साथ $40,193 (लगभग 30.15 लाख रुपये) पर थी। वहीं, खबर लिखे जाने तक, अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर भी बिटकॉइन की वैल्यू में 2.7 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा चुकी थी। CoinMarketCap, Binance और Coinbase के अनुसार, बिटकॉइन की कीमत (price of Bitcoin today) $39,926 (लगभग 28 लाख रुपये) के आसपास घूम रही थी। इस पूरे महीने, बिटकॉइन का प्रदर्शन बाजार की अस्थिरता से प्रभावित रहा है।Ether भी Bitcoin की राह पर चलता नज़र आ रहा है। इथेरियम बेस्ड क्रिप्टो कॉइन सोमवार को गिरता नज़र आ रहा है। Gadgets360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, 1.66 प्रतिशत की गिरावट के साथ, ईथर की कीमत (Ether price in India today) $2,730 (लगभग 2 लाख रुपये) थी।

केवल ये दो टॉप क्रिप्टोकरेंसी ही संघर्ष करती नज़र नहीं आई, बल्कि ज्यादातर altcoins की कीमतों में भी गिरावट दर्ज की गई है। Binance Coin, Cardano, Solana, Ripple, और Polygon की कीमतों में भी गिरावट देखी गई है।

वहीं, मीम कॉइन Dogecoin और Shiba Inu भी खुद को लाल रंग से ऊपर आने से नहीं रोक पाए हैं।

फिर भी, लाल रंग से भरे क्रिप्टो चार्ट में कुछ लोकप्रिय टोकन ऐसे भी हैं, जिन्होंने खुद को लाभ में बनाए रखा है। हम Tether, USD Coin और  Chainlink की बात कर रहे हैं, जो मामूली ही सही, लेकिन लाभ दर्ज करने में कामयाब रहे हैं।

इस बीच, मार्केट से जुड़े एक्सपर्ट्स का मानना ​​​​है कि क्रिप्टो निवेशकों को बाजार के जोखिमों से बचने के लिए स्मार्ट नियम अपनाने पड़ेंगे।

CoinDCX की रिसर्च टीम ने Gadgets360 को बताया, “जैसे-जैसे क्रिप्टो मार्केट परिपक्व हो रहा है, इसमें इनोवेशन लाने के साथ-साथ स्मार्ट रेगुलेशन के जरिए उपयोगकर्ताओं और कंपनियों को समान रूप से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण है। यह विशेष रूप से आवश्यक है क्योंकि हमारा भविष्य डिजिटल में तेजी से बढ़ रहा है।”

Leave a Comment