आउटलेट पर कपड़े खरीदने पहुंचीं महुआ मोइत्रा, स्टोर ने मांगा..

तृणमूल कांग्रेस (TMC) की नेता महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने 28 अप्रैल को दिल्ली में एक स्पोर्ट्स वियर आउटलेट पर ग्राहकों की प्राइवेसी के उल्लंघन का मामला उठाया। इस सिलसिले में उन्होंने लगातार कई ट्वीट भी किए हैं। उन्होंने कहा कि कैश में ख़रीदारी करते समय स्टोर की तरफ़ से उन पर अपना फ़ोन नंबर और ईमेल आईडी देने के लिए दबाव बनाया गया।
महुआ मोइत्रा ने कहा, “Decathlon इंडिया अंसल प्लाज़ा पर अपने पिता के लिए 1,499 रुपए में ट्राउजर ख़रीदना चाहती हूं। कैश में पेमेंट करने के बावज़ूद, मैनेजर का कहना है कि मुझे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी देना ज़रूरी है।”
उन्होंने आगे कहा, “क्षमा करें Decathlon India, आप यह डिटेल मांग कर गोपनीयता क़ानूनों और उपभोक्ता क़ानूनों का उल्लंघन कर रहे हैं।”
मोइत्रा ने कहा कि UK में, वह हमेशा Decathlon से ही ख़रीदारी करती थीं, लेकिन वहाँ कभी भी उनसे कॉन्टैक्ट डिटेल नहीं माँगी गईं।
उन्होंने कहा, “वे केवल ईमेल आईडी मांगते थे, वो भी तब, जब कोई पेपरलेस रसीद मांगता था। साफ़ तौर से केवल भारतीय ब्रांच ही यहां ग्राहकों को बेवकूफ़ बनाना चाहती है। यह अच्छा नहीं है।”
इतना ही नहीं तृणमूल कांग्रेस की सांसद ने एक मैसेज का स्क्रीनशॉट्स भी पोस्ट किया। उन्होंने दावा किया कि यह मैसेज सुप्रीम कोर्ट के एक वकील का था। उस मैसेज उन्होंने स्टोर को अपना फ़ोन नंबर नहीं देने के लिए कहा था।
मैसेज में कहा गया, “मैं भी ऐसी ही समस्या में फंसा, लेकिन मैंने अपना मोबाइल नंबर देने से इनकार कर दिया।” इसमें आगे कहा, “उन्होंने ग्राहक को फंसाने के लिए अपने सिस्टम को इस तरह से कॉन्फ़िगर किया है। उन्हें अपना सिस्टम बदलने की ज़रूरत है। टेक और डेटा कुलीन वर्ग हमें ग़ुलाम बनाना चाहते हैं।”
राजनीतिक विश्लेषक तहसीन पूनावाला ने सुझाव दिया कि मोइत्रा स्टोर से लिखित में यह देने के लिए कहें कि वे कॉन्टैक्ट डिटेल के बिना उन्हें अपना सामान नहीं बेचेंगे। उन्होंने कहा, “फिर देखिए वे कैसे लाइन पर आते हैं।”
मोइत्रा ने खुलासा किया कि आख़िरकार स्टोर मैनेजर को अपना ही नंबर देने पड़ा, इसके बाद ही वह ख़रीदारी कर पाईं। कई ट्विटर यूजर्स ने भी मोइत्रा की शिकायत पर सहमति जताई।

Leave a Comment