अपने पास रखें यह 5 ज़रूर गैजेट्स, इस बार 200% तेज़ी से बढ़ रहे हैं कोविड केस

The News Air- देश में कोरोना की तीसरी लहर दस्तक दे चुकी है। पिछले एक हफ़्ते में कोरोना संक्रमितों के 200% नए केस सामने आए हैं। नई लहर की रफतार पिछली वेव की तुलना में 262 गुना तेज़ है। ऐसे में एक बार फिर इस महामारी की चपेट में आने से बचने के लिए सभी को अलर्ट रहने की ज़रूरत है। साथ ही हमारे पास कुछ ऐसे गैजेट्स भी होना चाहिए जो हमारी सेहत का ध्यान रखें। हम आपको यहां ऐसे ही गैजेट्स के बारे में बता रहे हैं।

UV स्टरलाइजर कोविड महामारी के दौरान घर पर होने वाले सबसे ज़रूरी गैजेट्स में से एक है। UV स्टरलाइजर घर की हवा में फैले बैक्टीरिया को साफ़ करने में मदद करता है। इसके साथ UV लाइट सैनिटाइज़र बॉक्स स्मार्टफोन, गॉगल, ईयर बड्स, इयरफोन, नोट या दूसरे छोटे आइटम को सैनेटाइज करने के काम में आता है।

पल्स ऑक्सीमीटर भी उन ज़रूरी गैजेट्स का हिस्सा है जिसकी डिमांड कोविड महामारी ने बढ़ाई। कोविड वायरस से संक्रमित लोगों के ब्लड में ऑक्सीजन (SpO2) लेवल कम होने लगता है। इस बात का पता पल्स ऑक्सीमीटर से लगाया जा सकता है। पल्स ऑक्सीमीटर महंगा गैजेट नहीं है। हालांकि, कोविड महामारी के दौरान कई कंपनियों ने इसकी क़ीमत में इज़ाफा किया है।

घर पर पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर को होना भी ज़रूरी है। कोविड पॉजिटिव मरीज़ों के ब्लड में ऑक्सीजन का लेवल गिरने लगता है। ऐसे में पोर्टेबल ऑक्सीजन कैनिस्टर इमरजेंसी कंडीशन ऑक्सीजन को मेंटेन रखता है। इन्हें ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह से ख़रीदा जा सकता है।

कोविड मरीज़ों को ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी होती है। ऐसे में घर पर बीपी मशीन का होना भी ज़रूरी हो जाता है। बाज़ार में अब बीपी चेक करने की इलेक्ट्रॉनिक मशीन मिलती हैं, जो ऑटोमैटिक बीपी को मेजर करती हैं। इसकी मदद से आम दिनों में भी अपना बीपी भी चेक कर सकते हैं।

कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट भी घर में होना चाहिए। लगातार बढ़ रहे केसेस की वजह से कोविड टेस्टिंग की बुकिंग करना काफ़ी मुश्किल हो जाता है। साथ ही कोविड टेस्ट के लिए आपको घर से बाहर निकलना पड़ता है। ऐसे में इस काम को घर बैठे कोविड-19 रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट से किया जा सकता है।

Leave a Comment