जापान ने वायरस के कारण 20 दिन और बढ़ाया आपातकाल

टोक्यो, 29 मई 

जापान ने शुक्रवार को टोक्यो और अन्य क्षेत्रों में कोरोना वायरस के कारण लगे आपातकाल को 20 और दिन बढ़ा दिया है क्योंकि संक्रमण के मामले बढ़ने की रफ्तार अभी तक कायम है,

जबकि देश 50 दिन के अंदर ओलंपिक खेलों की मेजबानी की तैयारी कर रहा है।

प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने इस फैसले की घोषणा करते हुए कहा कि ओसाका में मामलों की संख्या ज्यादा ही है और वहां चिकित्सीय प्रणाली पर अब भी अतिरिक्त भार बना हुआ है। जापान की राजधानी और 8 अन्य शहरों में मौजूदा आपात स्थिति अगले सोमवार तक खत्म होनी थी, लेकिन कुछ क्षेत्रों में अस्पतालों में अब भी काफी कोविड-19 संक्रमित मरीज आ रहे हैं और हाल में गंभीर मामलों की संख्या भी काफी रही थी। होकाइडो से फुकुओका तक 9 क्षेत्रों में आपात काल 20 दिन तक बढ़ा दिया गया है।

ओकिनावा में पहले ही 20 जून तक आपात् स्थिति जारी रहेगी। ओलंपिक आयोजकों को इस तारीख तक फैसला करना होगा कि वे किसी भी दर्शक को अनुमति देंगे या नहीं, क्योंकि विदेशी दर्शकों को महीनों पहले प्रतिबंधित कर दिया गया था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार जापान के एथलीटों के टीकाकरण की प्राथमिकता की योजना के भी तभी शुरू होने की उम्मीद है। महामारी के कारण एक साल तक स्थगित किये गये ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होने है। जापान में धीमे टीकाकरण अभियान से जनता, चिकित्सीय विशेषज्ञ और यहां तक कि एक प्रायोजक ने खेलों को रद्द करने की बात कही।

नये वेरिएंट से ज्यादा लोगों को संक्रमण- विशेषज्ञों ने चेताया है कि नया वेरिएंट ज्यादा लोगों को संक्रमण की चपेट में ले रहा है। केवल 2.3 प्रतिशत जनसंख्या का ही पूर्ण रूप से टीकाकरण किया गया है और उम्रदराज वयस्कों के टीकाकरण का मौजूदा चरण भी खेलों के शुरू होने से पहले समाप्त नहीं होगा। फिर भी सुगा और उनकी सरकार ओलंपिक खेलों की मेजबानी को लेकर प्रतिबद्ध है। ओलंपिक समिति ने भी कहा कि खेलों का आयोजन आपातकाल लगे होने पर भी होगा।

Leave a Comment