ब्लैक फंगस – कई राज्यों में अलर्ट जारी, बचाव हेतु ICMR ने जारी की गाइडलाइन, क्या करें – क्या ना करें

नई दिल्ली, 21 मई

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के बीच एक नए संक्रमण ब्लैक फंगस को लेकर कई राज्य अलर्ट हैं तो कई ने महामारी घोषित कर दी है आज शुक्रवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने ब्लैक फंगस को एक महामारी घोषित कर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ फंगस संक्रमण को देखते हुए ICMR ने गाइडलाइन जारी करते हुए बताया कि कैसे इसे कंट्रोल करें और संक्रमित हो जाए तो क्या करें और क्या नहीं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र, गुजरात, बिहार, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में कई मामले सामने आ रहे हैं। इस इंफेक्शन को न्यूकोरमाइकोसिस नाम दिया गया है। जिससे हिंदी में ब्लैक फंगस या काला फंगल कहते हैं। इसका सबसे ज्यादा असर लो म्यूनिटी के वालों पर हो रहा है। ऐसे में इस ब्लैक फंगस को लेकर महामारी जारी कर दी गई है। फंगस नाक से शुरू होकर आपकी आंखों और मस्तिष्क तक पहुंचाता है।

क्या करें – 1. ग्लूकोज की मात्रा को नियंत्रित करें 2. स्टेराइड के इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह पर ले 3. स्टरलाइल पानी का ही इस्तेमाल करें 4. धूल भरी जगह पर जाने से पहले मास्क जरूर लगाएं 5. साफ सफाई बनाए रखे, बागवानी या खेत में काम करने के बाद स्वच्छता का ध्यान रखें

क्या न करें- 1. संक्रमण के संकेतों को नजरअंदाज ना करें 2. कोरोना ग्रस्त मरीज इसे गंभीरता से लें 3. म्यूकोरमाइकोसिस का उपचार शुरू करने के लिए देर न करें।

ब्लैक फंगस के लक्षण-  1. सिर दर्द 2. चेहरे पर दर्द 3. नाक बंद 4. आंखों की रोशनी कम होना या फिर दर्द होना 5. मानसिक स्थिति में बदलाव या फिर भ्रम पैदा होना 6. गाल और आंखों में सूजन 7. दांत दर्द 8. दांतों का ढीला होना 9. नाक में काली पपड़ी बनना।

Leave a Comment