Google Maps से अब पता चल जाएगा सफर के दौरान कितना भरना होगा टोल टैक्स, जुड़ेंगे कुछ नए फीचर्स

The News Air:  सफर के दौरान गूगल मैप्स (Google Maps) हर किसी के लिए एक लाइफ सेवर की तरह हो गया है। इस ऐप के जरिए आप बिना भटके समय की बचत करते हुए अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। यूजर्स की सुविधा के लिए कंपनी इसमें कोई न कोई अपडेट करती रहती है। गूगल ने कहा है कि गूगल मैप्स में नए नेविगेशन फीचर्स (new navigation features) आ रहे हैं। जिसमें टोल टैक्स का अनुमान और बेहतर नेविगेशन के लिए विस्तार पूर्वक नक्शा (detailed maps) शामिल किया गया है।

गूगल पर टोल रोड प्राइसिंग की यह सुविधा एंड्रॉइड (Android) और iOS यूजर्स के लिए अमेरिका, भारत, जापान और इंडोनेशिया में इसी महीने कभी भी शुरू हो सकती हैं। इसमें इन देशों के करीब 2000 टोल रोड की जानकारी मुहैया कराई जाएगी। इस बीच दूसरे देशों के लिए भी जल्द ही यह सुविधा शुरू हो जाएगी। कुछ ही हफ्तों में गूगल मैप में आपको ट्रैफिक लाइट, स्टॉप साइन, बिल्डिंग आउटलाइन, सड़कों की चौड़ाई, समेत तमाम जानकारी ड्राइविंग करते समय मिलेगी लगेगी। कंपनी का कहना कि इससे आखिरी समय में लेन में बदलाव और बेवजह टर्न से छुटाकारा पाने में मदद मिलेगी।

iPhone और iPad यूजर्स के लिए गूगल एत नया widget ला रहा है, जिसे यूजर्स को गो टैब में पिन कर सकते हैं। इससे यूजर्स को पता चल जाएगा कि मंजिल तक पहुंचने कितना समय लगेगा। इसके साथ ही इसमें ड्राइवरों को रास्ता चुनने का भी सुझाव मिलेगा। इसकी एक सबसे बड़ी खासियत ये रहेगी कि अगर आप Apple Watch पहने हैं और iPhone नहीं है तो भी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Leave a Comment