Elon Musk ने Justin Trudeau को हिटलर जैसा बताया, Twitter पर हुआ हंगामा

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी Tesla के चीफ एग्जिक्यूटिव Elon Musk ने कनाडा के प्रधानमंत्री Justin Trudeau की तुलना एक ट्वीट में जर्मनी के तानाशाह रहे Adolf Hitler से की है। इस ट्वीट के जरिए Musk वैक्सीन को लेकर कड़े नियमों के खिलाफ कनाडा के ट्रक चालकों के विरोध का समर्थन करते दिख रहे हैं। उनके इस ट्वीट से Twitter पर एक बड़ा विवाद शुरू हो गया।

मस्क ने बुधवार को देर रात कैलिफोर्निया से यह ट्वीट किया था। हालांकि, उन्होंने बिना कोई कारण बताए गुरुवार को यह ट्वीट डिलीट कर दिया था। इस बारे में टिप्पणी के लिए संपर्क करने पर उन्होंने कोई उत्तर नहीं दिया। मस्क ने पिछले महीने ट्वीट के जरिए कनाडा के ट्रक चालकों के प्रदर्शन का समर्थन किया था। इन ट्रक चालकों ने कनाडा में सड़कें और पुल बंद कर दिए हैं। इससे Trudeau की सरकार की नीतियों के विरोध का मुद्दा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उछला है। Trudeau की सरकार के प्रदर्शनकारियों की फंडिंग रोकने के लिए बैंकों के आदेश से जुड़े एक ट्वीट के जवाब में, मस्क ने हिटलर की एक फोटा का मीम पोस्ट किया जिसके ऊपर लिखा था “मेरी तुलना Justin Trudeau से करना बंद करें।”

ट्विटर पर मस्क के लगभग 7.4 करोड़ फॉलोअर्स हैं। वह अक्सर तीखी टिप्पणियों वाले ट्वीट्स से लोगों का ध्यान खींचते हैं। हालांकि, Trudeau की तुलना जर्मनी में नरसंहार के लिए जिम्मेदार नाजी नेता हिटलर से करने पर बहुत से ट्विटर यूजर्स ने आपत्ति जताई है। कनाडा के इंडस्ट्री मिनिस्टर Francois-Philippe Champagne ने ट्विटर पर मस्क को संबोधित करते हुए कहा कि उनकी यह टिप्पणी एक बड़े झटके जैसी है। हालांकि, मस्क के विवादित ट्वीट पर 35,000 से अधिक लाइक आए हैं और इसे 9,000 से अधिक बार रीट्वीट किया गया है। इसकी बहुत से ट्विटर यूजर्स ने तारीफ भी की है। इनमें से एक यूजर ने लिखा कि उनकी कार अब टेस्ला ही होनी चाहिए।

अमेरिकी सरकार के साथ भी मस्क का विवाद रहा है। मस्क अक्सर यह कहते हैं कि अमेरिकी सरकार उनकी कंपनी के योगदान को नजरअंदाज करती है। मस्क को क्रिप्टोकरंसीज का समर्थक भी माना जाता है और वह कई बार क्रिप्टोकरंसीज को लेकर भी ट्वीट करते हैं। टेस्ला की योजना भारत में भी बिजनेस शुरू करने की है। इसके लिए कंपनी ने केंद्र सरकार से इम्पोर्ट ड्यूटी में कमी करने का निवेदन किया था। हालांकि, सरकार की ओर से इस पर कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं दी गई है।

Leave a Comment