Corona Booster Dose: कोरोना से ज़ंग जारी है! 10 अप्रैल से 18+ वालों को..

The News Air- नई दिल्ली: कोरोना के ख़िलाफ़ लड़ाई अभी जारी है। देश की बड़ी आबादी को कोरोना वैक्सीन की दोनों ख़ुराक लगाने के बाद अब सरकार ने बूस्टर डोज़ (Covid Booster) पर बड़ा ऐलान किया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि 10 अप्रैल से 18 साल से अधिक उम्र के सभी वयस्क प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर प्रीकॉशन यानी बूस्टर डोज़ लगवा सकते हैं। यह कोरोना वैक्सीन की तीसरी ख़ुराक होगी।

9 महीने की शर्त है

18+ वालों के लिए बूस्टर डोज़ का ऐलान करते हुए केंद्र ने कहा है कि जो लोग 18 साल से अधिक उम्र के हैं और कोरोना वैक्सीन की दूसरी ख़ुराक लिए 9 महीने का समय बीत चुका है, वे प्रीकॉशन डोज़ के लिए पात्र होंगे। यह सुविधा सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर उपलब्ध होगी।

पहला, दूसरा फ्री वैक्सीनेशन जारी रहेगा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों पर पहले और दूसरे डोज़ के लिए फ्री में जारी टीकाकरण कार्यक्रम पहले की तरह जारी रहेगा। इसके साथ ही स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों और 60 साल से अधिक उम्र के लोगों को प्रीकॉशन डोज़ देना भी जारी रहेगा और इसकी रफतार बढ़ाई जाएगी।

सरकार ने बताया है कि 15 साल से अधिक उम्र की देश की 96 प्रतिशत आबादी को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक ख़ुराक दी जा चुकी है जबकि 83 फ़ीसदी 15+ आबादी को दोनों ख़ुराक लगाई जा चुकी है।

Leave a Comment