Chinese space mission: अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी लेडी एस्ट्रोनॉट ने की चहलक़दमी


बीजिंग: चीन ने अंतिरक्ष में एक और नया रिकॉर्ड कायम किया है। चीन की अंतरिक्ष यात्री (Astronaut) वांग यापिंग (Wang Yaping) ने अंतरिक्ष में 8 नवंबर को एक इतिहास रच दिया है। 6 महीने के एक लंबे मिशन पर अंतरिक्ष गईं वांग चीन की ऐसी पहली महिला हैं, जिन्होंने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलकर चहलक़दमी की। वांग यापिंग साथी पुरुष Astronaut झाई झिगांग (Zhai Zhigang) के साथ निर्माणाधीन अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर निकलीं और 6 घंटे से ज़्यादा समय तक अन्य गतिविधियों में हिस्सा लिया। चीन की सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ के मुताबिक़, दोनों अंतरिक्ष स्टेशन के कोर मॉड्यूल ‘तियान’ से बाहर निकले थे।

अंतरिक्ष के इतिहास में पहली बार किसी महिला ने किया ये कमाल

वांग यापिंग साथी झाई झिगांग ने सोमवार तड़के क़रीब साढ़े छह घंटे तक अंतरिक्ष में चहलक़दमी की। ‘चाइना मेन्ड स्पेस एजेंसी’ के एक बयान में कहा गया कि चीन के अंतरिक्ष इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी महिला अंतरिक्ष यात्री ने अंतरिक्ष में चहलक़दमी की है।

16 अक्टूबर को सबसे लंबे मिशन पर गई हैं वांग

चीन ने अंतरिक्ष में अपनी सबसे बड़ी छलांग मारी है। चीन का अब तक सबसे लंबा क्रू मिशन सफलतापूर्वक 16 अक्टूबर को लॉन्च हुआ था। उसके तीन एस्ट्रोनॉट (Chinese Astronaut) इस समय चीन के स्पेस सेंटर(Chinese Space Station) पर हैं। वे वहाँ 6 महीने रहेंगे। इस मिशन की सफलता के बाद चीन निश्चय ही अंतरिक्ष शक्ति बनने की दिशा में एक क़दम आगे बढ़ जाएगा। तीनों एस्ट्रोनॉट ने उत्तर-पश्चिमी चीन के गोबी रेगिस्तान (Gobi desert) में जिउक्वान लॉन्च सेंटर से 15 अक्टूबर की आधी रात को स्पेस के लिए उड़ान भरी थी। अगले दिन वे तियांगोंग स्पेस स्टेशन (Tiangong space station) पहुंच गए थे।

एक बच्चे की मां हैं वांग

इस मिशन को 55 वर्षीय झाई झिगांग (Zhai Zhigang) कमांड कर रहे हैं। उनके मुताबिक़, टीम पिछले मिशनों की तुलना में अधिक जटिल स्पेसवॉक करेगी। बता दें कि झाई 2008 में चीन के पहले स्पेसवॉक करने वाले एस्ट्रोनोट हैं। इस मिशन की एक क्रू मेंबर 41 वर्षीय सैन्य पायलट वांग यापिंग (Wang Yaping) हैं। ये 2013 में स्पेस में जाने वाली दूसरी महिला बनी थीं। जबकि अब स्पेस स्टेशन पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। टीम के तीसरे सदस्य 41 वर्षीय पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के पायलट ये गुआंगफू (Ye Guangfu) हैं। शांदोंग प्रांत की मूल निवासी वांग 5 साल के एक बच्चे की मां हैं। वे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) एयर फोर्स से अगस्त,1997 में जुड़ी थीं।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now