Facebook और Twitter को चुनौती, 21 फरवरी को लॉन्‍च होगा डोनाल्‍ड ट्रंप का सोशल मी‍डिया ऐप

अमेरिका के पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अपना सोशल मीडिया ऐप लॉन्‍च करने जा रहे हैं। ऐपल ऐप स्टोर लिस्टिंग के अनुसार, ट्रंप के नए मीडिया वेंचर ने 21 फरवरी को सोशल मीडिया ऐप ‘ट्रुथ सोशल’ (Truth Social) लॉन्च करने की योजना बनाई है। रॉयटर्स के मुताबिक, ‘ट्रुथ सोशल’ को ट्विटर के ऑप्‍शन के तौर पर लाया जा रहा है। यह ट्रम्प मीडिया एंड टेक्‍नॉलजी ग्रुप (TMTG) का हिस्‍सा होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति दिवस पर इसे लाइव किया जाएगा। हालांकि फ्री-ऑर्डर के लिए उपलब्‍ध हो चुका है।  

ऐप की डेमो फोटो के अनुसार, ट्विटर की तरह ही इस ऐप में भी लोगों  को और ट्रेंडिंग टॉपिक्‍स को फॉलो किया जा सकेगा। गौरतलब है कि साल 2020 के अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनावों में धोखाधड़ी का दावा करते हुए यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी 2021 को ट्रंप समर्थकों ने हमला किया था। डोनाल्‍ड ट्रंप पर आरोप लगा था कि उन्‍होंने अपने समर्थकों को इस हमले में भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित किया। इसके बाद ट्विटर और फेसबुक ने डोनाल्‍ड ट्रंप को अपने प्‍लेटफॉर्म पर बैन कर दिया था। इस घटना के 13 महीने बाद डोनाल्‍ड ट्रंप अपना सोशल मी‍डिया ऐप लेकर आ रहे हैं।

US कैपिटल पर हमले का एक साल पूरा होने पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने ट्रंप पर निशाना साधते हुए गुरुवार को कहा कि उनके पूर्ववर्ती के झूठे दावे भविष्य के चुनावों को प्रभावित कर सकते हैं।
ट्रंप के मीडिया वेंचर TMTG और Apple ने रॉयटर्स को कमेंट के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। लेकिन इस मामले से जुड़े एक सूत्र ने कन्‍फर्म किया है कि 21 फरवरी को ऐप की लॉन्चिंग की योजना बनाई गई है।

ऐप की लॉन्चिंग के साथ TMTG के डेवलपमेंट का पहला चरण पूरा होने की उम्‍मीद है। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, जल्‍द ही एंटरटेनमेंट, न्‍यूज और पॉडकास्ट को फोकस करते हुए TMTG+ नाम से वीडियो-ऑन-डिमांड सर्विस शुरू की जाएगी। यह सब्‍सक्रिप्‍शन बेस्‍ड होगी। खबरें यह भी हैं कि TMTG भी एक पॉडकास्‍ट नेटवर्क लॉन्‍च करना चाहता है। डिजिटल वर्ल्ड एक्विजिशन के स्टॉक प्राइस के आधार पर TMTG की वैल्‍यू 5.3 बिलियन डॉलर (लगभग 39,430 करोड़ रुपये) है। रॉयटर्स द्वारा ऐप स्टोर पर ऐप की लिस्टिंग वाली खबर के बाद यह 20 प्रतिशत बढ़ गया है।

Leave a Comment