BYD ने लॉन्च की सिंगल चार्ज में 225km चलने वाली खास टाइप-ए इलेक्ट्रिक बस

BYD ने खास तरह की इलेक्ट्रिक स्कूल बस लॉन्च की है। यह एक टाइप-ए इलेक्ट्रिक स्कूल बस है। एक समय में यह 30 स्टूडेंट्स को ले जा सकती है। इस इलेक्ट्रिक बस की रेंज 225 किलोमीटर की है। इस बस की खास बात इसकी व्हीकल-टू-ग्रिड कैपिसिटी है। यानि कि यह स्कूल में ऑफग्रिड पावर के लिए इस्तेमाल हो सकती है। कंपनी का कहना है कि यह एक जीरो-एमिशन बस है। यानि कि पर्यावरण को दूषित करने में बस का योगदान एकदम शून्य है। बस की लो-मेंटेनेंस और कम फ्यूलिंग कॉस्ट इसे स्कूलों के लिए अधिक फायदेमंद इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाती है। 

BYD इलेक्ट्रिक बस की कीमत अभी तक कंपनी की ओर कन्फर्म नहीं की गई है और न ही इसकी अधिकारिक घोषणा की गई है। BYD का कहना है कि 2021 में कंपनी चीन में BEV बनाने वाली दूसरी सबसे बड़ी मैन्युफैक्चरर रही और इसने सालभर में लगभग 32 हजार ईवी यूनिट्स को बनाया। कंपनी की टाइप-डी बसें अधिक कैपिसिटी के साथ आती हैं। जहां तक इसकी टाइप-ए बसों की बात है तो ये साइज में काफी छोटी हैं लेकिन स्कूलों में इस्तेमाल के लिए काफी फायदेमंद हैं। इसके साथ ही बसों का प्रदूषण मुक्त होना और लागत कम होना इन्हें स्कूलों के लिए और भी अधिक फायदेमंद बनाता है।

एक प्रेस रिलीज में कंपनी की ओर से जानकारी दी गई है कि ये नई इलेक्ट्रिक बसें 22.9 फीट, 24.5 फीट और 26.7 फीट के साइज में आएंगीं। इस साइज में बसें उतारने के पीछे मकसद है इनको स्कूलों में ऐसे रूट्स पर चलाना जहां पर बच्चों की संख्या कम हो या फिर ऐसे बच्चे जो किसी तरह से शारीरिक दुर्बलता का शिकार हों, उनके लिए इस्तेमाल किया जाना। बस में लीथियम आयरन फोस्फेट (LFP) बैटरी दी गई है जिसे डीसी (DC) या सिंगल फेज एसी (AC) सप्लाई के माध्यम से रिचार्ज किया जा सकता है। डीसी के लिए यह 150kW फास्ट चार्जिंग के साथ आती है और एसी के लिए 19.2kW चार्जिंग के साथ आती है।

कंपनी ने अभी तक बसों की रिलीज डेट की घोषणा नहीं की है। बसें किन मार्केट्स में आएंगीं अभी यह भी साफ नहीं है। बीवाईडी ब्लेड ईवी बैटरी का निर्माण भी करती है। अमेरिका में स्कूल सिस्टम में कंपनी की बसों का डेब्यू 2021 में हुआ था जहां कंपनी टाइप-डी बसें उपलब्ध करवाती है। कंपनी दूसरी फर्मों के साथ भी साझेदारी कर रही है ताकि ईवी के क्षेत्र में अधिक इनोवेटिव व्हीकलों का निर्माण किया जा सके।

Leave a Comment