1 नवंबर से बदल जाएंगे बैंक चार्ज, रेलवे, एलपीजी बुकिंग समेत कई बड़े नियम! आपकी ज़ेब पर पड़ेगा सीधा असर


नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (The News Air)
अक्टूबर का महीना (October 2021) ख़त्म होने जा रहा है. सोमवार से नवंबर का महीना शुरू हो जाएगा. नवंबर की शुरुआत होते ही कई अहम बदलाव होंगे जिनका आपकी ज़ेब पर सीधा असर पड़ेगा. पहली तारीख़ यानी 1 नवंबर (1st November 2020) से देशभर में बैंकिंग, रसोई गैस बुकिंग नियम, रेलवे के क्षेत्रों में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का सीधा असर आपकी ज़ेब और लाइफ़स्टाइल (Changes from 1 nov) पर पड़ेगा.

1 नवंबर से होगा बदलाव!

1 नवंबर से बैंक में पैसा जमा करने से लेकर पैसे निकालने तक का चार्ज लगेगा. यानी अब पैसे जमा करने केभी पैसे लगेंगे. गैस सिलेंडर बुकिंग नियमों में भी बड़ा बदलाव होने जा रहा है. इसके साथ ही, रेलवे के टाइम टेबल में भी बदलाव होगा. आइए जानते हैं 1 नवंबर से क्या कुछ बदलने जा रहा है.

बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल

1 नवंबर से भारतीय रेलवे (Indian Railway) देशभर में ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने जा रहा है. पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों के टाइम टेबल में बदलाव होने वाला था, लेकिन किन्हीं कारणों से 31 अक्टूबर की तारीख आगे तय की गई है. बहरहाल, अब 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. आपको बता दें कि 13 हज़ार यात्री ट्रेनों के समय और 7 हज़ार मालगाड़ी के समय बदलेंगे. इतना ही नहीं, देश में चलने वाली क़रीब 30 राजधानी ट्रेनों का समय भी 1 नवंबर से बदल जाएगा.

रसोई गैस सिलेंडर की क़ीमत

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की क़ीमतों में बदलाव हो सकता है. बता दें कि LPG की क़ीमतों (LPG price) में बढ़ोतरी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, LPG की बिक्री पर होने वाले नुक्सान को देखते हुए, सरकार एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की क़ीमतों को बढ़ा सकती है.

गैस सिलेंडर की बुकिंग के नियम

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर (LPG Cylinder) की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी. यानी अब आप डायरेक्ट सिलेंडर नहीं ले सकेंगे.

Whatsapp हो जाएगा बंद

इसके अलावा, 1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now