Amazon ने छंटनी की संख्या बढ़ाई! अब 10 हजार नहीं, इतने हजार कर्मचारी होंगे बाहर

Amazon ने बड़ी संख्या में कर्मचारियों की छंटनी की घोषणा की है। पिछले 2 महीनों में यह दूसरी बार है जब कंपनी ने कर्माचारियों की संख्या को कम करने की घोषणा की है। इसके बाद कंपनी से निकाले जाने वाले कर्मचारियों की कुल संख्या 18 हजार से भी अधिक होने वाली है। एक अधिकारिक पोस्ट में अमेजन ने इसकी सूचना जारी कर दी है। कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने इस बारे में एक पब्लिक स्टाफ नोट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि कंपनी 18 हजार के लगभग कर्मचारियों को कम करने जा रही है।

बुधवार को अमेजन के सीईओ (Amazon CEO) एंडी जेसी ने कंपनी की अधिकारिक वेबसाइट पर एक पब्लिक स्टाफ नोट जारी किया जिसमें कंपनी से 18 हजार कर्मचारियों को निकाले जाने की बात कही गई है। 18 जनवरी से कंपनी कर्माचारियों की छंटनी शुरू कर देगी, ऐसा कहा गया है। नोट में कहा गया है कि इससे कंपनी के ई-कॉमर्स और मानव संसाधन संगठन पर बड़़ा असर पड़ेगा। साथ ही अस्थिर अर्थव्यवस्था का हवाला भी दिया गया है।

Amazon के कॉर्पोरेट सेक्शन में 3 लाख के लगभग कर्मचारी काम करते हैं। छंटनी की इस घोषणा के मुताबिक अब कंपनी से इस सेक्टर के 6% कर्मचारियों को निकाला जाएगा। कंपनी ने हाल ही में अपने बेस पे में दोगुना तक वृद्धि की थी ताकि ज्यादा से ज्यादा टेलेंटेड स्टाफ को हायर किया जा सके। Walmart Inc के बाद यह अमेरिका की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है जिसके कुल कर्मचारियों की संख्या 15 लाख से कुछ ज्यादा है। इसमें वेयरहाउस स्टाफ भी शामिल है। कंपनी ने कम ग्रोथ का हवाला दिया है। जिसके बारे में कंपनी ने कहा है कि बढ़ती महंगाई के चलते कन्ज्यूमर्स ने खर्चे को कम करना शुरू कर दिया है। वहीं, कंपनी का शेयर प्राइस भी पिछले साल आधी कीमत तक गिर गया था।

इससे पहले अमेजन ने नवंबर में भी अपने 10 हजार कर्मचारियों को निकालने की घोषणा की थी। रिटेल कंपनी ने अपने 10 हजार कर्मचारियों को कम करने की घोषणा करते हुए कहा था कि बिक्री घटने से कंपनी पर लागत कम करने का दबाव बढ़ा है। दूसरी ओर वैश्विक मंदी का हवाला भी तब भी गया था। 15 लाख से ज्‍यादा वर्कफोर्स वाली अमेजन ने अब निकाले जाने वाले कर्माचारियों की संख्या को 10 हजार से बढ़ाकर 18 हजार कर दिया है।

Leave a Comment