एअर इंडिया के 45 लाख यूजर्स का डेटा हुआ लीक, पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड समेत कई तरह के डेटा में लगी सेंध


नई दिल्ली, 22 मई

एअर इंडिया समेत दुनिया की कई एयरलाइंस कंपनियों पर एक बड़ा साइबर अटैक हुआ, जिसमें एअर इंडिया के 45 लाख यूजर्स का डेटा लीक हो गया। इस साइबर अटैक में पासपोर्ट, क्रेडिट कार्ड समेत कई तरह के डेटा में सेंध लगा दी गई। हालांकि वो डेटा लीक नहीं हुआ जो पासवर्ड से प्रोटेक्टेड था। इस साइबर अटैक में 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच का वो डेटा गायब हुआ जिसमें नाम, डेट ऑफ बर्थ, फोन नंबर, पासपोर्ट की जानकारी, टिकट की जानकारी, स्टार एयरलाइंस और एअर इंडिया से नियमित उड़ान भरने वाले यात्रियों के क्रेडिट कार्ड के डिटेल शामिल हैं। एअर इंडिया के साथ- साथ जिन एयरलाइंस कंपनियों पर ये साइबर अटैक हुआ उनमें मलेशिया एयरलाइंस, सिंगापुर एयरलाइंस, फिन एअर, लिफ्तांशा और कैफे पेशेफिक भी शामिल हैं।

एअर इंडिया की ओर से यात्रियों के लिए जारी एक ईमेल में लिखा गया “हमें इस संबंध में पहली सूचना हमारे डेटा प्रोसेसर से 25 फवरी 2021 को मिली थी। हम स्पष्ट करना चाहेंगे कि प्रभावित डेटा विषयों की पहचान केवल हमारे डेटा प्रोसेसर की ओर से 25 मार्च 2021 और 5 अप्रैल को मिली थी। हम आपको सटीक तथ्यों से अवगत करा रहे हैं। हालांकि एअर इंडिया के मुताबिक क्रेडिट कार्ड का सीवीवी नंबर चोरी नहीं हुआ था क्योंकि ये एअर इंडिया के सर्वर में नहीं होता है। 

डेटा सिक्योरिटी पर एअर इंडिया का दावा- एअर इंडिया का कहना है कि डेटा लीक मामले की जांच की जा रही है। छेड़छाड़ किए गए सर्वरों को सिक्योर किया जा रहा है। डेटा सिक्योरिटी के बाहरी विशेषज्ञों की मदद ली जा रही है। क्रेडिट कार्ड इश्यू करने वालों को जानकारी दी गई है। एअर इंडिया के एफएफपी प्रोग्राम का पासवर्ड भी बदला जा रहा है। साथ ही एअर इंडिया की ओर से कहा गया कि हम यात्रियों से अपील करेंगे कि वे अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए जहां कहीं भी लागू हो, पासवर्ड बदल लें।

SITA PSS मैनेज करती है पैसेंजर डेटा- एअर इंडिया के पैसेंजर्स के डेटा को SITA PSS मैनेज करती है। SITA पैसेंजर्स सर्विस सिस्टम ब्रिच ने कई एयरलाइंस के यात्री डेटा को भी प्रभावित किया है। 


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro