किसान योजना के तहत 9.75 करोड़ किसानों की 9वीं किश्त हुई जारी, चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली, 9 अगस्त (The News Air)

PM Kisan Samman Nidhi 9th Installment Update: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ के लाभार्थी किसान परिवारों से संवाद किया है. पीएम मोदी ने कहा, ‘2 वर्ष से भी कम की अवधि के भीतर क़रीब 10.82 करोड़ किसान परिवारों को लाभ अंतरण सुनिश्‍चित करना इस सरकार के संकल्‍प और कार्यक्षमता को दर्शाता है।’

1,16,292 करोड़ रुपये- कृषि मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार,  कुल 1,16,292 करोड़ रुपए की धनराशि लाभार्थी परिवारों को निर्गत किया गया है। वित्‍त वर्ष 2020-21 में ही कुल 60,437 करोड़ रुपए की धनराशि जारी कर दी गई है। कॉमन सर्विस सेंटर (CSCs) को PM-KISAN योजना के लिए किसानों का पंजीकरण करने के लिए अधिकृत किया गया है।

किसानों के खाते में डाले गए 2000 रुपए-PM-KISAN योजना न केवल सबसे कमज़ोर किसान परिवारों को पूरक आय सुनिश्चित करती है, बल्कि विशेष रूप से फ़सल के मौसम से पहले उनकी अन्य जरुरतों को भी पूरा करती है. इसके तहत प्रत्येक किसानों के खाते में 2000 रुपए डाले जाएंगे. इस बार 9.75 करोड़ से ज्यादा किसान परिवारों को इसका लाभ होगा।इस योजना के ज़रिए अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपए से अधिक की राशि किसान परिवारों को भेजी जा चुकी है। 

विभिन्न राज्यों के किसानों के साथ संवाद-पीएम-किसान योजना का लाभ केवल उन ही किसान परिवारों को मिलेगा जिनके नाम भूमि रिकॉर्ड में दर्ज़ किए गए हैं। हालांकि इस संबंध में पूर्वोत्तर राज्यों और झारखंड के लिए अपवाद बनाया गया है।

यह है पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर- पीएम किसान सम्मान निधि योजना की हेल्पलाइन नंबर है 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क कर सकते हैं। ई-मेल आईडी (pmkisan-ict@gov.in) पर अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं। वहीं जो किसान इस योजना का लाभ अभी तक नहीं  उठाए हैं वह आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

अपनी किश्त का स्‍टेटस कर सकते हैं चेक

1. अपनी किश्त का स्टेटस चेक करने के लिए आप सबसे पहले वेबसाइट पर जाएं।
2. इस उपरांत राइट साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) पर क्लिक करें.
3. अब आप बेनेफिशियरी स्‍टेटस (Beneficiary Status) ऑप्शन पर क्लिक कर जाएं।
4. अब आपके पास नया पेज खुल जाएगा.
5. यहां आप अपना आधार नंबर और  मोबाइल नंबर डालें.
6. इसके बाद आपको अपने स्‍टेटस की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.

Leave a Comment