टाइमपास के लिए 8 अजीबो-गरीब आइडिया

नई दिल्ली, 16 अगस्त (The News Air)

टाइम पास करने के लिए तो आपको सभी लाखों तरीक़े बता सकते हैं, लेकिन कभी आपने अपना ख़ाली समय बर्बाद करने की सोची है। हाँ, बोलते तो इसे भी टाइम पास करना ही है। यदि हम आपको बताए कि हमारे पास आपके लिए कई ऐसे तरीक़े भी है, जो यूँ तो बड़े अजीबो-गरीब है, लेकिन काफ़ी क्रिएटिव है। ये इतने क्रिएटिव हैं कि आपको अपनी ज़िंदगी में एक बार इन्हें ज़रूर आज़माना चाहिए। शायद आप इन्हें देख कर बोलें कि ये क्या है भाई, लेकिन हमें यक़ीन है कि आप इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करने से नहीं चूकेंगे। तो ज़्यादा समय बर्बाद किए बिना चलिए देखते हैं इंटरनेट में समय बिताने या यूँ कहें बर्बाद करने के कुछ अजब-गजब तरीक़े। 

Ocearch

Ocearch आपको पृथ्वी के चारों ओर शार्क और व्हेल को ट्रैक करने का मौक़ा देता है। अब आप सोचेंगे कि आपको शार्क को ट्रैक करके क्या मिलेगा। तो याद रहे कि यह लिस्ट आपको अपना समय क्रिएटिव तरीक़े से बर्बाद करने में मदद करने के लिए ही तो बनाई गई है। दिलचस्प बात है कि हमें एक फीमेल टाइगर शार्क देखने को मिली, जिसे सेरीया कहा जाता है और इसने कुछ दिन पहले अफ़्रीका के पूर्वी तट के आसपास बहुत बड़ी यात्रा की। यह शार्क सिंगापूर तक गई और फिर वापस मेडागास्कर की ओर आई। आप भी ट्रैक करें कोई ऐसी ही शार्क या व्हेल

 The Useless Web

The Useless Web के नाम में ही यूज़ लैस है, मतलब बेकार का वेब। लेकिन मज़ेदार भी है। यह आपके लिए कोई भी बेकार की वेबसाइट खोलता है। उदाहरण के लिए यह वेबसाइट हमें एक drawing.garden नाम की वेबसाइट पर ले गई, जहां बस आपको अपने कर्सर को घुमाना होता है और पौधों और फल सब्ज़ियों स ड्रॉइंग करनी होती है। इसलिए ही तो इसका नाम यूज़ लैस वेब है।

 Conspiracy Theory list on Wikipedia

क्या पृथ्वी वाक़ई फ्लैट है? क्या चंद्रमा पर क़दम रखना एक सोची समझी योजना थी? कश्मीर की राजकुमारी के साथ क्या हुआ? ऐसे हज़ारों सवालों की लंबी-चौड़ी लिस्ट है विकिपीडिया में। इन्हें पढ़ कर आप किसी नतीजे पर पहुंचे या न पहुंचे, लेकिन आपको समय आरान से बीच ज़रूर जाएगा।

 Pointer pointer

बड़ी रोचक सी वेबसाइट, जिसे पहले समझने में शायद आपको समय लगे, लेकिन समझ आने पर आपको एक बार हसी ज़रूर आएगी। यहां आपकी स्क्रीन पर कोई भी एक तस्वीर आएगी, जिसमें कोई न कोई सब्जेक्ट आपके कर्सर की ओर इशारा कर रहा होगा। आपको ऐसा लगेगा जैसे तस्वीर आपको बता रही है कि आपका कर्सर यहां है।

 The True Size

क्या आप जानते हैं कि आप इतने लंबे समय से दुनिया के नक़्शे को ग़लत तरह से देख रहे थे? उदाहरण के लिए, ग्रीनलैंड नक़्शे में भारत से काफ़ी बड़ा दिखाई देता है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है। The True Size आपको किसी भी देश को दूसरे देश के ऊपर रख कर उसके आकार की तुलना करने देता है। इससे आप दुनिया के नक़्शे को लेकर अपनी सभी गलतफहमियां मिटा सकते हैं।

 Take the Impossible Quiz

ऐसे सवाल जिनका जवाब देने में आपका सर चकरा जाएगा और आपको मिलेंगे कुल तीन मौक़े। हर गेम ओवर के बाद शुरुआत से करना होगा शुरू। मज़ेदार बात यह है कि अगले मज़ेदार सवाल को देखने की इच्छा के कारण आप इस गेम में घंटों बिता सकते हैं और हाँ, पहले सवाल का जवाह ‘four’ है। 

 The Way Back Machine 

कभी सोचा है कि काश हम अपने बचपन में वापस जा पाते। यहां आप अभी ज़िंदगी के अतीत में तो नहीं जा सकते, लेकिन आप किसी भी बेवसाइट के अतीत को ज़रूर देख सकते हैं। यहां आप कोई भी समय डाल कर देख सकते हैं कि वह वेबसाइट उस समय कैसी दिखती थी। यदि देख ही रहे हैं तो Gadgets 360 को देखना न भूलें। 

 I waste so much time

मीम्स यानी जोक्स की भरमार है इस वेबसाइट के पास। आप स्क्रोल करते-करते थक जाएंगे, लेकिन मीम्स ख़त्म नहीं होंगे। समय बिताने या बर्बाद करने के लिए इससे अच्छा विकल्प क्या होगा।

Leave a Comment