PHOTO: तालिबान के मुंह पर तमाचा हैं काबुल एयरपोर्ट की 10 तस्वीरें


काबुल,23 अगस्त (The News Air)

तालिबान के कब्जे के बाद काबुल एयरपोर्ट पर दुनिया के तमाम देश अपने देश के नागरिकों का रेस्क्यू कर रहे हैं। इस दौरान एयरपोर्ट पर अमेरिका के अलावा दूसरे देशों के सैनिक मौजूद हैं। वे काबुल से निकलने में लोगों की मदद कर रहे हैं। इस दौरान कई तस्वीरें सामने आई जिसमें सैनिक बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। आज ऐसी कुछ तस्वीरें दिखाते हैं, जिससे उम्मीद जगती है कि तालिबान के मौत के साए में उम्मीद की किरण बाकी है। ये तस्वीरें बताती हैं कि अफगानिस्तान में तालिबान लाख गोलियां बरसा ले, लेकिन आखिर में जीत इंसानियत की होगी। लोकतंत्र की होगी। लोगों के अधिकारों की होगी। बच्चों के लिए मसीहा बनकर आए सैनिक…

काबुल एयरपोर्ट पर 21 अगस्त 2021 की तस्वीर। रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान बच्चे की देखभाल करते हुए। ये तस्वीर बताती है कि तालिबान लाख क्रूरता कर ले लेकिन दुनिया में इंसानियत हमेशा जिंदा रहेगी। 

अफगानिस्तान में हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर विमान का इंतजार करते हुए। इस दौरान वहां मौजूद बच्चों की देखभाल करते हुए सैनिक। 

18 अगस्त 2021 की तस्वीर। रेस्क्यू का इंतजार कर रहे लोगों के बीच तुर्की सैनिकों ने एक बुजुर्ग की मदद की। 

तुर्की सैनिकों ने एक महिला की मदद की। उसने अपना पासपोर्ट खो दिया था। हालांकि बाद में उसे पासपोर्ट मिल गया। 
 

अफगानिस्तान में हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर रेस्क्यू के इंतजार में लोग। इस दौरान सेना के जवान ने एक महिला को पानी पिलाया। 

काबुल एयरपोर्ट पर तुर्की सैनिक बच्चे की देखभाल करते हुए। यहां काबुल एयरपोर्ट पर तैनात महिलाएं लोगों की मदद कर रही है साथ ही बच्चों की एक मां की तरह देखभाल भी कर रही हैं।

काबुल एयरपोर्ट पर महिलाएं ही नहीं पुरुष भी बच्चों की केयर करते हुए दिख रहे हैं। ये तस्वीर तालिबान लड़ाकों को मुंहतोड़ जवाब देती है। ये बताती है कि इंसानियत से बढ़कर कोई धर्म नहीं है। 

काबुल एयरपोर्ट पर ड्यूटी के दौरान मासूम को खिलाते हुए तुर्की पुलिस। ये तस्वीर हिम्मत देती है। ऐसे वक्त में जब तालिबान लोगों पर गोलियां बरसा रहा है। उस वक्त अनजान पुलिसवाले ऐसी मदद कर रहे हैं।

हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर तुर्की के नागरिक। उन्हें काबुल से 20 अगस्त 2021 को अफगानिस्तान से विमान के जरिए निकाला गया।

19 अगस्त 2021 की तस्वीर। काबुल में हामिद करजई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अमेरिकी मरीन बच्चे को कांटेदार तार के बीच से उठाते हुए। 

काबुल एयरपोर्ट की तस्वीर। यहां कई खबरें आईं, जिससे पता चला कि एयरपोर्ट के अंदर माएं नहीं आ पा रही हैं। ऐसे में वे अपने बच्चों को दीवार के जरिए सैनिकों को पकड़ा रही हैं। एयरपोर्ट के अंदर सेना के जवान बच्चों की देखरेख कर रहे हैं।


Leave a Comment