क्या है ApeCoin और एक सप्ताह में इसकी वैल्यू क्यों बढ़ी 50 प्रतिशत से ज्यादा?

ब्लॉकचेन-बेस्ड कार्टून्स की सीरीज के तौर पर  Bored Ape Yacht Club (BAYC) बड़ी वैल्यू वाले नॉन-फंजिबल टोकन (NFT) में शामिल है। इसकी मौजूदा वैल्यू लगभग 3 अरब डॉलर की है। BAYC से जुड़े लोगों ने पिछले सप्ताह ApeCoin कही जाने वाली एक क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च की थी, जिसकी वैल्यू लगभग 58 प्रतिशत बढ़ चुकी है। ApeCoin का अभी कोई वास्तविक इस्तेमाल नहीं है और इसके बावजूद इसका मार्केट कैपिटलाइजेशन लगभग 13.6 अरब डॉलर पर पहुंच गया है।

BAYC को डिवेलप करने वाली Yuga Labs को ApeCoin टोकन्स का एक हिस्सा एलोकेट किया गया है लेकिन यह टोकन Yuga Labs से नहीं जुड़ा क्योंकि इसे ApeCoin DAO ने क्रिएट किया है। ApeCoin DAO अपनी कम्युनिटी को ब्लॉकचेन गेम्स डिजाइन करने और फिजिकल और वर्चुअल मर्चेंडाइज बनाने में मदद करता है। कुछ लोगों का मानना है कि ApeCoin से अलग रहने का Yuga Labs का फैसला डीसेंट्रलाइजेशन की ओर इसका एक कदम है, जबकि कुछ अन्य मानते हैं कि Yuga Labs ने SEC की रेगुलेटरी सख्ती से बचने के लिए इससे दूरी बनाई है।

ApeCoin और   DAO का Yuga Labs और इसके BAYC के साथ कोई सीधा जुड़ाव नहीं है लेकिन इसके बावजूद ये जुड़े हैं और इसी वजह से BAYC NFT होल्डर्स को फ्री ApeCoin मिले हैं और यह BAYC इकोसिस्टम का मुख्य टोकन होगा। ApeCoin क्रिएट करने वाली टीम मानती है कि एक मीम कॉइन है। इसके साथ ही यह इससे जुड़ा एक इकोसिस्टम तैयार करने की भी कोशिश कर रही है। इस कॉइन का इस्तेमाल करने वाली सर्विसेज में MonkeyFirm NFT प्लेटफॉर्म, एक डीसेंट्रलाइज्ड एक्सचेंज और प्ले-टु-अर्न गेमिंग प्रोजेक्ट्स शामिल होंगे।

इसकी ट्रेडिंग  Binance, Coinbase, Kraken और FTX जैसे इंटरनेशनल एक्सचेंजों के अलावा CoinDCX और Giottus सहित कुछ भारतीय एक्सचेंजों पर उपलब्ध है। ApeCoin की कुल सप्लाई का 62 प्रतिशत कम्युनिटी को एलोकेट किया जाएगा। प्रत्येक टोकन से एक वोट मिलेगा जिससे इसके होल्डर्स आगामी वेंचर्स पर अपनी राय दे सकेंगे। केवल एक अरब ApeCoin क्रिएट किए जाएंगे और 9.75 प्रतिशत Yuga Labs के पास रहेंगे। इसके अलावा 14 प्रतिशत लॉन्च में योगदान देने वालों, 8 प्रतिशत Yuga Labs के फाउंडर्स को मिलेंगे और 6.25 प्रतिशत चिंपाजी के संरक्षण के लिए काम करने वाली Jane Goodall Legacy Foundation को डोनेट किए जाएंगे।

Leave a Comment