विवादों में हैं भारत की यह ऐतिहासिक इमारतें 

भारत में स्थित कुछ ऐतिहासिक इमारतों को लेकर विवाद अब तक जारी है। इसमें मंदिर और मस्जिद होने की जंग छिड़ी हुई है। आइए जानें इनके बारे में-

ताजमहल को लेकर आए दिन विवाद होते रहते हैं।  इसमें मौजूद 22 कमरे को लेकर हाल ही में एक बार फिर हाईकोर्ट में एक याचिका लगी, जिसे अब खारिज किया गया है।

वाराणसी में स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर के समीप  स्थित ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर चल रहा विवाद फिलहाल काफी चर्चा में है।

कोर्ट के आदेश के अनुसार 17 मई से पहले इस  मस्जिद परिसर का सर्वे होना है, लेकिन इससे पहले दूसरे पक्ष के लोग इस सर्वे पर रोक लगाने की मांग को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुके हैं।

श्रीकृष्ण जन्मभूमि मथुरा और वहां स्थित शाही ईदगाह मस्जिद को लेकर विवाद छिड़ा हुआ है।  इसमें 13.37 एकड़ भूमि के स्वामित्व की मांग को लेकर याचिका दायर हुई है।  

12 मई को इलाहाबाद हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई और शाही ईदगाह मस्जिद को हटाने की मांग हुई है। फिलहाल कोर्ट ने इस मामले में 19 मई तक फैसला  सुरक्षित रखा है।  

कुतुब मीनार को लेकर विवाद जारी है क्योंकि इसकी वास्तुकला में हिंदू देवी-देवताओं की मुर्तियों का अंश देखा जा सकता है। दावा है कि यहां हिंदूओं का मंदिर था।

कुतुब मीनार के प्रवेश द्वार पर एक शिलालेख है, जिसपर हिंदूओं और जैन के मंदिरों के धवस्त करने और ऊपर से कुतुब मिनार बनाने की बात लिखी हुई है।

धार का भोजशाला    इंदौर के पास बसा धार, एक ऐतिहासिक शहर है, जिसे राजा भोज ने बसाया था। इसके किनारे बने भोजशाला को लेकर हाल ही में याचिका दायर की गई है और इसे हिंदुओं के अधिकार में देने की मांग की गई है।

भोजशाला विवाद    आपको बता दें कि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण एएसआई ने इस परिसर को अपने कब्जे में लेते हुए मंगलवार को हिंदुओं को पूजा करने और शुक्रवार को मुसलमानों को नमाज पढ़ने की छूट दी है, लेकिन हिंदू इसे पूरी तरह अधिकार में चाहते हैं।