शेयर बाज़ार में अस्थिरता बढ़ी, जानें किस रणनीति को बदल कर हो सकता है मुनाफा


The News Air- बाज़ार एक बार फिर उतार-चढ़ाव के दौर से गुज़र रहा है। आप इसे नियंत्रित नहीं कर सकते। लेकिन बाज़ार के रूख में निरंतर बदलाव पर कैसे प्रतिक्रिया देना है, यह आपके हाथ में है। आपको बाज़ार की गिरावट से घबराना नहीं चाहिए, बल्कि मुनाफ़ा कमाने के लिए अपनी रणनीति में बदलाव करना चाहिए। आइए अरिहंत कैपिटल के वेल्थ हेड अभिषेक भट्‌ट से जानते हैं कि ऐसे अस्थिर बाज़ार में हम किस तरह मुनाफ़ा कमा सकते हैं…

निवेश को ट्रैक करते रहें

जब आप कई तरह के एसेट में निवेश करते हैं, तो हो सकता है कि सभी निवेश को नियमित रूप से ट्रैक नहीं कर रहे हों। ऐसे में बाज़ार का रुझान बदलने पर सटीक प्रतिक्रिया देना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए यदि आप अपने निवेश को ट्रैक नहीं कर पा रहें तो एक विश्वसनीय वित्तीय सलाहकार की मदद लें।

अनुशासन बनाए रखें

पोर्टफोलियो में नाटकीय रूप से बदलाव करते रहने से जोख़िम बढ़ता है। ऐसी आदत लंबी अवधि के लक्ष्यों पर नकारात्मक असर डाल सकती है। बेहतर होगा कि बाज़ार में फौरी उतार-चढ़ाव को नज़रअंदाज करें और अनुशासन बनाए रखें। यदि पोर्टफोलियो में बदलाव ज़रूरी लगे तो छोटे-छोटे बदलाव करें।

चरणबद्ध तरीक़े से ख़रीदें शेयर

बाज़ार में करेक्शन से ऐसे कई शेयरों की क़ीमत आकर्षक हो गई है, जो एक महीने पहले तक ओवरवैल्यूड थे। यह समय कम वैल्युएशन पर मिल रहे अच्छे शेयर ख़रीदने का है। हालांकि गिरावट कब थमेगी, कोई नहीं जानता। इसलिए हर गिरावट में थोड़े-थोड़े शेयर ख़रीदें। इससे एवरेजिंग हो जाएगी।

घबराहट में निर्णय न लें

हमेशा याद रखें कि अर्थव्यवस्था और बाज़ार का मिज़ाज चक्रीय होता है। जिस तरह तेज़ी का दौर आता है, वैसा ही गिरावट का दौर भी बन सकता है। ज़ाहिर है, गिरावट वाले दौर में घबराकर बिकवाली करना अच्छी रणनीति नहीं होगी। अच्छे शेयर अक्सर लंबी अवधि में बेहतर रिटर्न देते हैं।

पोर्टफोलियो में विविधता लाएं

पोर्टफोलियो में विविधता अस्थिर बाज़ार में निवेश की वैल्यू स्थिर रखने का उम्दा तरीक़ा है। विविधता का मतलब है जोख़िम उठाने की क्षमता और लक्ष्य के हिसाब से अलग-अलग एसेट में निवेश का बँटवारा। इसका फ़ायदा यह है कि यदि एक एसेट (जैसे इक्विटी) में गिरावट आ रही हो तो उसी समय किसी दूसरे एसेट (जैसे सोने) में तेज़ी नुक्सान को कम कर देगी।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro