‘बटरफ्लाई’ के साथ तैयार Vivo, अगले महीने लॉन्‍च करेगी अपना पहला फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन!

फोल्‍डेबल फोन नया क्रेज हैं। हर बड़ा ब्रैंड फोल्‍डेबल स्‍मार्टफोन पर काम कर रहा है। ये भले ही फ्लैगशिप कैटिगरी में लॉन्‍च हो रहे हैं, लेकिन अपने डिजाइन और डिस्‍प्‍ले से हर प्राइस कैटिगरी के लोगों को लुभा रहे हैं। अब एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वीवो (Vivo) भी फोल्‍डेबल फोन लॉन्‍च करने जा रही है। बताया गया है कि कंपनी अगले महीने अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करेगी। यह भी खुलासा हुआ है कि बैंड होने वाली इस डिवाइस का कोडनेम बटरफ्लाई है।

Jiemian की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सोर्सेज ने खुलासा किया है कि वीवो का फोल्डेबल फोन अगले महीने अप्रैल में लॉन्च किया जाएगा। अगर यह जानकारी सही है, तो फोल्डेबल हैंडसेट लॉन्च करने वाला वीवो सबसे नया चीनी स्मार्टफोन मेकर होगा। इससे पहले ऑनर और ओपो जैसी कंपनियां भी फोल्‍डेबल फोन लॉन्‍च कर चुकी हैं। यानी आने वाले दिनों में वीवो के फोल्‍डेबल फोन का मुकाबला ऑनर और ओपो के अलावा सैमसंग और मोटोरोला जैसी कंपनियों से भी होगा। हाल ही में Vivo X Fold स्‍मार्टफोन के बारे में भी जानकारी मिली थी। हो सकता है कि यह वीवो का आने वाला बटरफ्लाई मॉडल ही हो।

जानकारी के मुताबिक, वीवो के अपकमिंग फोल्डेबल स्मार्टफोन में हिंज मैकेनिज्म के साथ ही टेक्‍नॉलजी के लेवल पर काफी कुछ देखने को मिल सकता है। फोन के कोर कॉम्‍पोनेंट्स में भी इनोवेशन की बात कही जा रही है। यह  डिवाइस परफॉर्मेंस के मामले में हुवावे और सैमसंग के फोल्डेबल मॉडल को भी टक्कर देगी।

फोल्‍डेबल फोन की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि IDC की एक रिपोर्ट के अनुसार, अकेले चीन में फोल्डेबल फोन की शिपमेंट 2021 में 1.5 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की उम्मीद है। एनालिटिक्स बेस्‍ड फर्मों ने अनुमान लगाया है कि इस साल ईयर ऑन ईयर कुल शिपमेंट दोगुना हो जाएगा। वीवो के इस नई कैटिगरी में एंट्री से जाहिर तौर पर फोल्‍डेबल फोन का मार्केट और बढ़ेगा। यह भी उम्‍मीद की जानी चाहिए कि अगले कुछ साल में फोल्‍डेबल फोन की कीमतों में कमी आएगी और ये लोगों की जेब में आसानी से फ‍िट हो सकेंगी। वीवो के फोल्‍डेबल फोन के फीचर्स और स्‍पेसिफ‍िकेशंस का सामने आना अभी बाकी है।

Leave a Comment