UPSC-2021 का फाइनल रिजल्ट घोषित; पहली तीनों रैंक लड़कियों के नाम

The News Air: यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा में 2021 के अंतिम नतीजों की घोषणा आज कर दी गई है। आयोग द्वारा जारी अंतिम नतीजों में श्रुति शर्मा ने पहली रैंक हासिल की है। वहीं सेकंड पोजीशन पर अंकिता अग्रवाल और थर्ड पोजीशन पर गामिनी सिंगला रहीं। आज घोषित हुए रिजल्ट में चुने गए कैंडिडेट्स केा IAS, IFS, IPS के साथ-साथ सेंट्रल सर्विस के ग्रुप A और B में पोस्टिंग दी जाएगी।

संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सेवा परीक्षा साल 2021 का परिणाम जारी कर दिया है। आयोग की ओर से जारी परिणाम सूची के मुताबिक, श्रुति शर्मा ने देश में पहला स्थान प्राप्त किया है। वहीं दूसरा स्थान अंकिता अग्रवाल और तीसरे पर गामिनि सिंगला रहीं हैं। इस साल 685 लोगों ने परीक्षा पास की है।

संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जारी परिणाम सूची के मुताबिक, 685 अभ्यर्थियों ने परीक्षा पास की है, जिनमें से 180 IAS, 37 IFS और 200 IPS के लिए उत्तीर्ण हुए हैं। सिविल सेवा परीक्षा पास करने वाले परीक्षार्थियों का चयन UPSC की ओर से आयोजित तीन राउंड- प्रिलिम्स परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू राउंड में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया गया है।

बिजनौर की रहने वाली हैं श्रुति शर्मा

इस साल की UPSC टॉपर श्रुति शर्मा यूपी को बिजनौर की रहने वाली हैं। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अपना ग्रेजुएशन पूरा किया। एम. ए. की पढ़ाई उन्होंने जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी से पूरी की। UPSC की तैयारी के लिए श्रुति ने जामिया मिलिया इस्लामिया के रेसिडेंशियल कोचिंग एकेडमी(RCA) जॉइन किया था।

ये हैं सिविल सेवा परीक्षा-2021 के टॉपर

पहला स्थान – श्रुति शर्मा
दूसरा स्थान- अंकिता अग्रवाल
तीसरा स्थान – गामिनी सिंगला
चौथा स्थान – ऐश्वर्य वर्मा
पांचवां स्थान – उत्कर्ष द्विवेदी
छठा स्थान – यक्ष चौधरी
सातवां स्थान – सम्यक एस जैन
आठवां स्थान – इशिता राठी
नौवां स्थान – प्रीतम कुमार
दसवां स्थान – हरकीरत सिंह रंधावा

Leave a Comment