Corona का ख़ौफ़: Vaccine नहीं लगवाने वालों को Train में नहीं मिलेगी एंट्री

इस्लामाबाद, 11 अगस्त (The News Air)
दुनिया के कई देशों में फिर से रफतार पकड़ती कोरोना (Corona virus) महामारी से पाकिस्तान (Pakistan) बुरी तरह से डर गया है. इमरान ख़ान (Imran Khan) सरकार जल्द ही सभी लोगों का वैक्सीनेशन (Vaccination) करना चाहती है. इस कड़ी में नई सज़ा का ऐलान भी कर दिया गया है. यानी जो लोग वैक्सीन लगवाने को लेकर अब तक गंभीर नहीं हैं, उन्हें सरकार के प्रकोप का सामना करना होगा. सरकार ने स्पष्ट शब्दों में कहा दिया है कि 1 अक्टूबर से बिना वैक्सीन वाले लोग ट्रेन यात्रा (Train Travel) नहीं कर पाएंगे.
PAK ने पहले भी उठाए थे ये क़दम  – इससे पहले भी सरकार कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) न लगवाने वालों के दिल में ख़ौफ़ पैदा करने के लिए कई ठोस क़दम उठा चुकी है. जिसमें फ्लाइट बैन और सिम बैन (Flight & Sim Card Ban) जैसे फ़ैसले शामिल हैं. पाकिस्तान ने वैक्सीन की एक भी डोज़ न लेने वालों के घरेलू फ्लाइट यात्रा करने पर पाबंदी लगाई हुई है. वहीं, सिंध प्रांत की सरकार ने हाल में वैक्सीन न लगवाने वाले लोगों के मोबाइल सिम को बंद करने का फ़रमान जारी कर दिया था.
NCOC की बैठक में हुआ फ़ैसला- पाकिस्तान में कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए गठित नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (National Command and Operation Centre -NCOC) की बैठक में ट्रेन यात्रा पर रोक लगाने का फ़ैसला किया गया. सेंटर ने वैक्सीन के प्रति लोगों की अनिच्छा और पुन: फैलते संक्रमण के मामलों पर भी गंभीर चिन्ता जताई है. एक्सपर्ट्स का यह भी मानना है कि आने वाले दिनों में और भी कई सख़्त फ़ैसले लिए जा सकते हैं.
कोरोना की 70 लाख को लगीं दोनों Dose – NCOC की बैठक की जानकारी देते एक अधिकारी ने बताया कि ऐसे लोगों को 1 अक्टूबर से ट्रेन यात्रा की इजाज़त नहीं होगी, जो वैक्सीन नहीं लगवाना चाहते. इस फ़ैसले पर सख़्ती से अमल किया जाएगा. वैक्सीनेशन में शामिल नहीं होने वालों की घरेलू विमान यात्रा पर पहले ही पाबंदी लगा दी गई है. बता दें कि पाकिस्तान ने फरवरी में टीकाकरण शुरू किया था और अब तक 3.7 करोड़ से अधिक लोगों को टीके की कम से कम एक ख़ुराक लगी है. जबकि केवल 70 लाख लोगों को ही दोनों डोज़ लगी हैं.

Leave a Comment