स्वर्ण मंदिर में हुई बेअदबी की जांच करेगी यह टीम, दो दिन में सौंपेगी रिपोर्ट


The News Air – (चंडीगढ़) पंजाब सरकार ने अमृतसर बेअदबी मामले में स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) का गठन किया है। SIT दो दिन में पंजाब सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। DCP (लॉ एंड ऑर्डर) विशेष जांच दल की नेतृत्व करेंगे।

उधर, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर में बेअदबी करने वाला युवक क़रीब 9 घंटे तक दरबार साहिब में ही रहा। युवक ने सुबह 11.40 पर गोल्डन टेंपल में प्रवेश किया था। अभी तक आरोपी युवक की पहचान नहीं हुई। डिप्टी सीएम सुखजिंदर रंधावा ने बताया कि उसके पास मोबाइल और कोई पहचान पत्र नहीं मिला है। पुलिस उसके बारे में पूरी जानकारी जुटा रही है। अमृतसर के पुलिस कमिश्नर ने बताया कि अभी यह भी कन्फर्म नहीं है कि आरोपी यूपी का है, या कहीं और का, पर वो नॉन पंजाबी है। उस पर धारा 307 के तहत केस दर्ज़ किया गया है।

यह भी पढ़ें – कपूरथला में जिसे भीड़ ने युवक को मारा, वह बेअदबी नहीं बल्कि चोरी करने आया था

रंधावा ने कहा कि आने वाले दो दिनों में मारे गए युवक की पहचान का पता लगा लिया जाएगा। दरबार साहिब के सीसीटीवी कैमरे देखे जा रहे हैं। एक टीम को बाज़ारों में लगे CCTV कैमरों को देखने के लिए लगा दिया गया है। ताकि आरोपी की मूवमेंट का पता चल सके। अगर वह ट्रेन से भी अमृतसर आया है तो भी उसकी पूरी जानकारी हासिल कर ली जाएगी। लेकिन इसमें दो दिन का समय उन्हें चाहिए।

यह भी पढ़ें – पंजाब में लगातार दूसरे दिन बेअदबी पर हुई हत्या, आरोपी को भीड़ ने पीट-पीटकर मार डाला

रंधावा ने बताया कि उन्होंने पुलिस अफ़सरों से मीटिंग की है। पहले आनंदपुर साहिब में बेअदबी हुई। फिर दरबार साहिब के सरोवर में गुटका साहिब फेंका गया। इसी दौरान ड्रोन भी पकड़ा गया। यह सब सीक्वेंस सोचनीय है। उन्होंने बताया कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) को इंटेलिजेंस विंग बनाने को कहा है। रंधावा ने SGPC और सत्कार कमेटी से अपील की है कि जो श्रद्धालु अंदर पड़े रहते हैं, उनसे जरुर पूछा जाए कि वह यहां क्या कर रहे हैं।

बेअदबी करने वाले युवक पर लगाई धारा 307

शनिवार को स्वर्ण मंदिर में बेअदबी की घटना के बाद थाना E-डिवीजन पुलिस ने सेवादार साधा सिंह के बयान पर मारे गए युवक के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ किया है। पुलिस ने मारे गए युवक के ख़िलाफ़ धारा 307 (हत्या के प्रयास) और 295 A के तहत मामला दर्ज़ किया है। साधा सिंह ने पुलिस को दिए बयान में बताया कि शाम 5.45 बजे जब रहरास का पाठ चल रहा था तो पीला पटका पहने युवक पीतल का जंगला पार कर श्री गुरु ग्रंथ साहिब के क़रीब पहुंच गया।

यह भी पढ़ें – स्वर्ण मंदिर में हत्या, बेअदबी का शक होने पर लोगों ने उसे…

युवक ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के समक्ष रखी श्रीसाहिब (कृपाण) को मार देने की नीयत से उठाया और उसका पैर श्री गुरु ग्रंथ साहिब पर रखे रुमाले पर भी लगे थे। सुप्रीम कोर्ट की रूलिंग में श्री गुरु ग्रंथ साहिब को जीवित गुरु का दर्जा प्राप्त है, इस कारण पुलिस ने कार्रवाई करते हुए मारे गए युवक के ख़िलाफ़ धारा 307 के तहत मामला दर्ज़ किया है।

पुलिस कमिश्नर बोले- आज ही पोस्टमार्टम करवाने का प्रयास

उधर, स्वर्ण मंदिर में श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी का प्रयास करने वाले युवक के शव का पोस्टमार्टम नहीं हुआ है। फ़िलहाल उसका शव सिविल अस्पताल के शवगृह में पहचान के लिए रखा गया है। अमृतसर के पुलिस कमिश्नर डॉ. सुखचैन सिंह गिल ने कहा है कि हमारी कोशिश है कि युवक का आज ही पोस्टमार्टम हो जाए। उसकी शिनाख्त के लिए फ़ोटो सभी राज्यों की पुलिस को भेज दी गई है। यह कन्फर्म नहीं है कि आरोपी उत्तर प्रदेश का है, लेकिन नॉन पंजाबी है।

यह भी पढ़ें – श्री दरबार साहिब में हत्या के प्रत्यक्षदर्शी ने बताया: कैसे की पापी की हत्या

थाना ई-डिवीजन की एसएचओ सतेंद्र कौर ने बताया कि शव को सिविल अस्पताल में रखा गया है। युवक की अभी तक पहचान नहीं हो पाई है। नियमों के अनुसार 72 घंटे तक शव को पहचान के लिए रखा जाना ज़रूरी है। पहचान नहीं हुई तो शव का पोस्टमार्टम होगा और संस्कार किया जाएगा। अगर पहचान हो ज़ाती है और पारिवारिक सदस्यों के सामने आते ही पोस्टमार्टम कर दिया जाएगा।

देर रात एसजीपीसी कार्यालय के बाहर से उठे सिख संगठन

घटना के बाद शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी (एसजीपीसी) कार्यालय के बाहर सिख संगठन इकट्ठे हो गए थे, जिन्होंने शव को उनके हवाले करने या शव को उनके सामने रखने की ज़िद्द की। सिख संगठनों का कहना था कि युवक अभी जिन्दा है और पुलिस उसे बचाने की कोशिश कर रही है। लेकिन अंत में पुलिस के आश्वासन और सिख संगठनों के अधिकारियों के शव को सिविल अस्पताल में पहुंच जाने की पुष्टि के बाद धरने को देर रात उठा दिया गया।

यह भी पढ़ें – VIDEO: श्री दरबार साहिब में हुई बेअदबी को लेकर परकाश सिंह बादल ने कहीं यह बातें

थाना ई-डिवीजन में दो एफआईआर

इस घटना के बाद पुलिस ने रविवार सुबह केस दर्ज़ कर लिया। पहले रात में ही दो एफआईआर थाना ई-डिवीजन में दर्ज़ कर चुकी थी। एक शिकायत बेअदबी के किए गए प्रयास के ख़िलाफ़ है। वहीं दूसरी शिकायत मारे गए युवक को लेकर दर्ज़ की गई है। यह मामले फ़िलहाल अज्ञात पर ही दर्ज़ हैं। पुलिस अधिकारियों से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने अभी कुछ भी कहने से मना किया है। उनका कहना है कि छानबीन चल रही है, जल्द सूचित किया जाएगा।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro