7th Pay Commission: कर्मचारियों की सैलरी में आ सकता है उछाल, जानिए कितना बढ़ेगा DA?

नई दिल्ली, 17 सितंबर (The News Air)
केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक ख़ुशख़बरी है. दरअसल, कर्मचारियों के लिए मंहगाई भत्ता (DA) पेंशन लेने वालों के लिए (DR) में वृद्धि हो सकती है. DA और DR में बढ़ोत्तरी होने से 1 करोड़ से ज़्यादा कर्मचारियों को लाभ मिलेगा. केंद्र सरकार ने हाल ही में DA 17 फ़ीसदी से बढ़ाकर 28 फ़ीसदी का ऐलान किया था. कोविड-19 के चलते (Covid-19) के चलते सरकार ने पिछले साल DA को जून 2021 तक फ्रीज कर दिया था.

इतना बढ़ सकता है DA-अब तक जुलाई 2021 का महंगाई भत्ता (DA) तय नहीं हुआ है, AICPI आंकड़ों से पता चलता है कि इसमें 3 फ़ीसदी तक की बढ़त हो सकती है. इस तरह 3 फ़ीसदी और बढ़ने के बाद DA 31 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा. जानकारी के अनुसार दशहरे या दिवाली के आसपास केंद्र सरकार DA बढ़ाने की घोषणा कर सकती है.
बता दें, पिछले साल के मुक़ाबले कुल महंगाई भत्ता 11 फ़ीसदी बढ़ चुका है. सरकार ने जुलाई 2021 से इसे 28 फ़ीसदी कर दिया है. अब जून 2021 में अगर यह 3 फ़ीसदी बढ़ता है तो इसके बाद महंगाई भत्ता (17+4+3+4+3) के साथ 31 फ़ीसदी पर पहुंच जाएगा.

ये फॉर्मूला से निकाला जाता है DA-महंगाई भत्ते का फ़ीसदी = पिछले 12 महीने का CPI का औसत-115.76. अब जितना आएगा उसे 115.76 से भाग दिया जाएगा. जो अंक आएगा, उसे 100 से गुणा कर दिया जाएगा आमतौर पर हर 6 महीने, जनवरी और जुलाई में Dearness Allowance में बदलाव किया जाता है.

क्या होता है महंगाई भत्ता?-महंगाई भत्ता (Dearness allowance) ऐसा पैसा है, जो सरकारी कर्मचारियों को उनके रहने-खाने के स्तर (Cost of Living) को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. ये पैसा इसलिए दिया जाता है, ताकि महंगाई बढ़ने के बाद भी कर्मचारी के रहन-सहन के स्तर में कोई फ़र्क न पड़े. ये पैसा सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है. भारत में मुंबई से 1972 में सबसे पहले महंगाई भत्ते की शुरुआत हुई थी. इसके बाद केंद्र सरकार सभी सरकारी कर्मचारियों को महंगाई भत्ता दिया जाने लगा.

Leave a Comment