दुनिया के सबसे बड़े टेलीस्‍कोप का कल अंतरिक्ष में सबसे बड़ा दिन, फ‍िर शुरू होगा मिशन

नासा का जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप (James Webb Telescope) अंतरिक्ष में कुछ अहम चरणों से गुजर रहा है। नासा के इंजीनियर इस टेलीस्‍कोप पर प्रमुख उपकरणों और टूल्‍स को तैनात करने के लिए मेहनत कर रहे हैं। इन उपकरणों में टेलीस्‍कोप के सनशील्ड और सेकेंडरी मिरर शामिल हैं। ताजा जानकारी यह है कि कल यानी शनिवार को इस टेलीस्‍कोप के प्राइमरी कैमरा को डिप्‍लॉय किया जाएगा। इस तैनाती के साथ अंतरिक्ष में भेजे गए अब तक के सबसे ताकतवर टेलीस्कोप से जुड़ा अहम टास्‍क पूरा हो जाएगा। अंतरिक्ष में इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद यह टेलीस्‍कोप अपना अभियान शुरू कर देगा। 10 अरब डॉलर (लगभग 75,330 करोड़ रुपये) का जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप अब तक का बनाया गया सबसे बड़ा टेलीस्‍कोप है। इसका मकसद खगोलविदों को सफल खोजों में मदद करना है। 

जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का यह प्रोजेक्‍ट NASA, यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी और कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी ने मिलकर शुरू किया है। इस टेलीस्‍कोप को 25 दिसंबर को एरियन-5 रॉकेट से लॉन्च किया गया था। अंतरिक्ष में छोड़े जाने के बाद इस टेलीस्‍कोप ने धीरे-धीरे खुद को खोलना शुरू किया। अब यह अपने अंतिम चरण में है। इस पूरी प्रोसेस को साइंटिस्‍ट कंट्रोल कर रहे हैं। हालांकि टेलीस्‍कोप के उपकरणों के डिप्‍लॉयमेंट में कई बार बदलाव करना पड़ता है।

नासा ने कहा है कि वह जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप के सबसे अहम डिप्‍लॉयमेंट के आखिरी घंटों का लाइव कवरेज प्रसारित करेगी। भारतीय समय के अनुसार, इसे शाम 7:30 बजे से देखा जा सकेगा। लाइव टेलिकास्‍ट रात लगभग 12 बजे खत्‍म होने की उम्मीद है। इसके बाद नासा की ओर से प्रेस कॉन्‍फ्रेंस की जाएगी। लाइव टेलिकास्‍ट और मीडिया ब्रीफिंग दोनों का नासा की वेबसाइट पर देखा जा सकेगा।

Leave a Comment