British सांसदों को अपनी अंगुलियों पर नचाने वाली वह महिला, जिसका सच सामने आया तो हिल गई संसद

The News Air- (लंदन) ब्रिटिश संसद (British Parliament) में चीन (China) ने घुसपैठ कराया है। ब्रिटिश सुरक्षा सेवाओं ने सांसदों को चेतावनी दी है कि एक संदिग्ध चीनी एजेंट (Chinese Spy) संसद के अंदर जानबूझकर राजनीतिक हस्तक्षेप गतिविधियों में लिप्त” है। हाउस ऑफ़ कॉमन्स (House of Commons) के अध्यक्ष लिंडसे हॉयल (Lindsay Hoyle) के कार्यालय ने पुष्टि की कि सिक्योरिटी एजेंसीज की एडवाइस से सांसदों को घटना के बारे में बताने के लिए ईमेल किया था।

हॉयल के एक प्रवक्ता ने कहा कि अध्यक्ष सदस्यों की सुरक्षा और लोकतांत्रिक प्रक्रिया को बहुत गंभीरता से लेते हैं, यही वजह है कि उन्होंने सुरक्षा सेवाओं के परामर्श से यह नोटिस जारी किया है।

चीन ने किया इनकार

लंदन में चीनी दूतावास ने आरोपों से इनकार करते हुए कहा कि हमें किसी भी विदेशी संसद में ‘प्रभाव ख़रीदने’ की कोई आवश्यकता नहीं है और कभी भी इसकी आवश्यकता नहीं होगी। हम ब्रिटेन में चीनी समुदाय को डराने-धमकाने की चाल का पुरज़ोर विरोध करते हैं।

ब्रिटिश सुरक्षा एजेंसियों ने इस नाम से किया आगाह

सुरक्षा नोटिस में संदिग्ध का नाम क्रिस्टीन ली (Christine Lee) है। बताया जा रहा है कि वह चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के संयुक्त मोर्चा कार्य विभाग की ओर से जानबूझकर राजनीतिक हस्तक्षेप गतिविधियों में शामिल थी। लंदन स्थित सॉलिसिटर ने कथित तौर पर पूर्व लेबर शैडो कैबिनेट सदस्य बैरी गार्डिनर को 200,000 ($ 275,000, 239,000 यूरो) और उनकी पार्टी को सैकड़ों हज़ारों पाउंड का दान दिया।

पूर्व प्रधान मंत्री थेरेसा ने क्रिस्टीन ली को 2019 में चीन-ब्रिटेन संबंधों में उनके योगदान को मान्यता देने के लिए एक पुरस्कार से सम्मानित किया था। ली को मई के पूर्ववर्ती डेविड कैमरन (David Cameroon) के साथ 2015 में एक कार्यक्रम में और पूर्व लेबर नेता जेरेमी कॉर्बिन के साथ अलग से फ़ोटो खिंचवाया गया था।

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार, ली ने हांगकांग और चीन में स्थित विदेशी नागरिकों की ओर से सांसदों की सेवा करने और इच्छुक सांसदों को वित्तीय दान की सुविधा दी। स्पीकर की नोट में यह भी कहा गया है कि यह सुविधा भुगतान की उत्पत्ति को छिपाने के लिए गुप्त रूप से की गई थी। यह स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य व्यवहार है और इसे रोकने के लिए क़दम उठाए जा रहे हैं।

राजनीतिक दल कार्रवाई की मांग कर रहे

पूर्व कंजर्वेटिव नेता और बीजिंग के मुखर आलोचक इयान डंकन स्मिथ ने ब्रिटेन की MI5 ख़ुफ़िया एजेंसी द्वारा ली की गतिविधियों के बारे में चेतावनी दिए जाने के बाद कड़ी कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने कहा कि मैं कहता हूं, एक संसद सदस्य के रूप में जिसे चीनी सरकार ने मंजूरी दी है, कि यह गंभीर चिन्ता का विषय है। उन्होंने कहा कि इतने गंभीर आरोप लगने के बाद भी चीनी महिला ली को गिरफ़्तार या निर्वासित नहीं किया गया है, केवल संसद में प्रवेश करने से रोक दिया गया है।

डंकन स्मिथ पर चीन लगा चुका है प्रतिबंध

चीन ने पिछले साल शिनजियांग में मानवाधिकारों के हनन के बारे में झूठ और दुष्प्रचार फैलाने को लेकर डंकन स्मिथ सहित ब्रिटेन के 10 संगठनों और व्यक्तियों पर प्रतिबंध लगाए थे। रूढ़िवादी पूर्व रक्षा मंत्री टोबियास एलवुड ने कॉमन्स को बताया कि यह एक तरह का ग्रे-ज़ोन हस्तक्षेप है जिसकी हम अब चीन से उम्मीद करते हैं। लेकिन तथ्य यह है कि यह इस संसद के साथ हुआ है, इस सरकार से तात्कालिकता की भावना होनी चाहिए। गार्डिनर ने कहा कि क्रिस्टीन ली के बेटे को उनके डायरी प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया था, लेकिन उन्होंने गुरुवार को इस्तीफ़ा दे दिया था।

एक बयान में, उन्होंने कहा कि उनके सभी दान की ठीक से रिपोर्ट की गई थी और संदिग्ध धन का कोई भी सुझाव उनके कार्यालय से जुड़ा नहीं था, लेकिन यह कि वह कई वर्षों से हमारी सुरक्षा सेवाओं के साथ संपर्क कर रहे थे।

Leave a Comment