America में तूफ़ान ने मचाई भारी तबाही, 50 मौतें, इस राज्य में इमरजेंसी का ऐलान


The News Air (वाशिंगटन) अमेरिका (America) के कई इलाक़ों में तूफ़ान (storm) ने भारी तबाही मचाई है। तूफ़ान से हज़ारों लोग तबाह हो गए हैं। कम से कम 50 लोगों के मरने की आशंका जताई जा रही है। तूफ़ान की वजह से अमेरिका के केंटकी (Kentucky ) में इमरजेंसी लगा दी गई है।

केंटकी में तूफ़ान बना काल

अमेरिका (USA) के केंटकी राज्य में तूफ़ान ने भारी तबाही मचाई है। राज्य के मेफील्ड समेत कई इलाक़ों में तूफ़ान ने कोहराम मचाते हुए कम से कम 50 लोगों को मौत के मुंह में धकेल दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़, मेफील्ड इलाक़े में मोमबत्ती के कारख़ाने को तूफ़ान से काफ़ी नुक्सान पहुंचा है। बताया जा रहा है कि तूफ़ान जब फैक्ट्री से टकराया, उस वक़्त इसमें 100 से ज़्यादा लोग काम रहे थे। यहां रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

गवर्नर ने इमरजेंसी किया लागू

केंटकी में तूफ़ान को देखते हुए यहां के गवर्नर एंडी बेशियर ने आपातकाल की घोषणा की है। उन्होंने बताया कि रेस्क्यू टीमें इलाक़े में मौजूद हैं और राहत व बचाव का काम जारी है।

गवर्नर एंडी बेशियर (Andy Beshear) ने शनिवार को कहा कि यह तूफ़ान काफ़ी विनाशकारी है। उन्होंने आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी और नेशनल गार्ड के 181 गार्डों को सक्रिय कर दिया था। उन्होंने कहा कि आशंका है कि इस घटना से मरने वालों की संख्या 50 केंटुकियन से अधिक हो जाएगी और संभवत: 70 या 100 लोगों की जान चली जाएगी। उन्होंने बताया कि चार बवंडर ने तबाही मचाई है। एक नीचे छूने के बाद 200 मील से अधिक समय तक ज़मीन पर रहा। उन्होंने कहा कि लगभग 60,000 लोग यहा असहाय स्थिति में हैं।

मेफील्ड शहर हो गया तबाह

उन्होंने कहा कि मेफील्ड शहर तबाह हो गया है। यहां एक छत ढहने और मोमबत्ती कारख़ाने में तूफ़ान की वजह से बड़े पैमाने पर लोग हताहत हुए हैं।

हर ओर तबाही का मंज़र

क्रेगहेड काउंटी के न्यायाधीश मार्विन डे ने बताया कि उत्तरी आर्कन्सास के मोनेट मोनोर इलाक़े में बवंडर उठने के बाद काफ़ी तबाही मची है। ट्रूमैन से आपदा बचावकर्मी और जोनेसबोरो से पुलिस एवं दमकलकर्मी मदद के लिए इलाक़े में पहुंचे हैं। इलिनोइस के एडवर्ड्सविले के पास अमेजन केंद्र पर हताहतों के लिए इमरजेंसी वेहिकल लगाए गए हैं। यहां कोलिन्सविले, इलिनोइस में बड़े पैमाने पर हताहत होने की आशंका जताई जा रही है।

इमारत ढहने से कई लोगों के फंसने और मौत की आशंका

एक अधिकारी ने बताया कि क्षेत्र में एक फैक्ट्री की इमारत ढह गई। इमारत ढहने के समय रात की पाली में काम कर रहे 100 से अधिक लोगों के उसमें होने की आशंका है। यह छत उस वक़्त ढही, जब तेज़ आंधी और संभवतः एक बवंडर, सेंट लुइस क्षेत्र से होते हुए गुज़रा।

मिसौरी में सेंट चार्ल्स और सेंट लुइस काउंटी के कुछ हिस्सों में 70 मील प्रति घंटे की रफ़्तार से हवाएं चलने की सूचना है। सेंट चार्ल्स काउंटी के कई लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं, ऑगस्टा, मिसौरी के पास के क्षेत्र में कई मकान क्षतिग्रस्त हो गए हैं।


Leave a Comment

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now
Powered By
CHP Adblock Detector Plugin | Codehelppro