रूस-यूक्रेन युद्ध का असर: Bitcoin, Ether, Solana सहित कई बड़ी क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

मार्च का दूसरा हफ्ता क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के लिए अच्छा साबित नहीं हो रहा है। सोमवार, 7 मार्च को बिटकॉइन की वैल्यू (Bitcoin latest value) में 2.20 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। भारतीय एक्सचेंज CoinSwitch Kuber पर खबर लिखते समय तक, BTC की कीमत $39,398 (लगभग 30 लाख रुपये) थी। Binance और Coinbase जैसे अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर, बिटकॉइन की कीमत (Bitcoin price today) में 2.12 प्रतिशत से अधिक की गिरावट दर्ज की गई, और यह लगभग $37,784 (लगभग 29 लाख रुपये) पर ट्रेड हो रहा था। पिछले हफ्ते बिटकॉइन की कीमत में ज्यादातर $45,000 (लगभग 34.5 लाख रुपये) के आसपास ही रही।Bitcoin में गिरावट के साथ लगभग सभी अन्य क्रिप्टोकॉइन भी लॉस के साथ ट्रेड हो रहे हैं। रूस द्वारा 24 फरवरी से यूक्रेन पर आक्रमण शुरू किया गया था, और तब से युद्ध चल ही रहा है। इसके अलावा, हाल के दिनों में दोनों देशों के बीच हुई शांति वार्ता में भी असफल रही हैं। वहीं, Bloomberg की रिपोर्ट के अनुसार, पहले से क्रिप्टो पर कई प्रतिबंध लगाने के बाद भी, चीन ने क्रिप्टो माइनिंग, ट्रेड और फंड रेज़िंग पर और बड़ी नकेल कसने की ठान ली है। कहीं न कहीं पिछले कुछ दिनों से ये सभी कारण क्रिप्टो मार्केट में गिरावट की वजह बन रहे हैं।

Ether भी आज नीचे जाता दिखाई दे रहा है। Gadgets 360 के क्रिप्टो प्राइस ट्रैकर के अनुसार, 3.43 प्रतिशत के लॉस के साथ, खबर लिखते समय तक, ईथर की कीमत (Ether price in India today) $2,700 (लगभग 2.08 लाख रुपये) के निशान से नीचे चली गई।

मार्च के दूसरे हफ्ते की शुरुआत होने के साथ, CoinSwitch Kuber पर ईथर की मूल्य $2,629 (लगभग 2 लाख रुपये) थी। अंतरराष्ट्रीय एक्सचेंज्स पर, ETH में 3.45 प्रतिशत से अधिक की गिरावट देखी गई, और यह प्रति टोकन लगभग $2,518 (लगभग 1.95 लाख रुपये) पर कारोबार कर रहा था।

Binance Coin, Ripple, Terra, Cardano, Solana, और Avalanche ने भी काफी नुकसान दर्ज किया, जो सात प्रतिशत तक बढ़ गया।

मीम कॉइन  Dogecoin और Shiba Inu भी प्रॉफिट में नहीं थे। हालांकि Tether, USD Coin, और Binance USD जैसे स्टेबल कॉइन मामूली प्रॉफिट प्राप्त करने में कामयाब रहे।

Dogefi, Bitcoin Hedge, Floki Inu, और Nano Dogecoin जैसे कुछ छोटे टोकन ने भी मामूली प्रॉफिट हासिल किया है।

Leave a Comment