3 संतान पैदा होने पर 989 शिक्षकों को सरकार ने भेजा नोटिस, नौकरी पर लटकी तलवार

The News Air: मध्य प्रदेश के विदिशा से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। राज्य के विदिशा (Vidisha) के DEO ने 989 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। यह नोटिस उन शिक्षकों को जारी किया गया है, जिनके तीन बच्चे हैं। बता दें कि 26 जनवरी 2001 के परिवार कल्याण (Family Welfare) के आदेश के अनुसार, सरकारी कर्मचारी 2 से ज्यादा बच्चे नहीं पैदा कर सकते।

नोटिस के जवाब में शिक्षकों के तर्क

शिक्षा विभाग के कारण बताओ नोटिस के जबाब में शिक्षकों ने अलग-अलग तरह के तर्क दिए हैं। कुछ शिक्षकों ने कहा है कि उनके तीसरे बच्चे को रिश्तेदारों ने गोद लिया है। हालांकि गोद लेने के दस्तावेज नहीं दिखा पाए हैं। वहीं कुछ शिक्षकों ने इसका ठीकरा स्वास्थ्य विभाग पर फोड़ दिया है। उनका कहना है कि उन्होंने दो बच्चे होने के बाद टीटी ऑपरेशन (TT operation) करा लिया था, लेकिन इसके बाद भी तीसरे बच्चे का जन्म हो गया। वहीं एक अन्य टीचर ने कहा है कि नौकरी लगने के समय ऐसा कोई नियम नहीं था। बाद में जब नियम बना तो उन्हें इसकी जानकारी नहीं थी, जिसके चलते उनके यहां तीसरी संतान हुई है।

शिक्षकों के खिलाफ हो सकती है कार्रवाई

अब शिक्षकों के इन जवाबों को जांचृपड़ताल के लिए विभागीय अधिकारी बलवीर तोमर (Divisional Officer Balveer Tomar) के नेतृत्व में कमेटी बनाई गई है। यह कमेटी 3 महीने क भीतर जवाब देगी। कहा जा रहा है कि इन शिक्षकों पर कार्रवाई की जा सकती है और उनकी नौकरी भी जा सकती है।

Leave a Comment