अमेरिकी विमान से गिरे लड़के के परिवार ने सुनाई दर्दनाक मंज़र की दास्तां, हाथ-पैर भी थे ग़ायब

क़ाबुल, 19 अगस्त (The News Air)

अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान (Taliban) की दहशत के बीच लोग देश छोड़ने की जल्दी में हैं और क़ाबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) से उड़ान भरने वाले एक विमान में जब जगह नहीं मिली तो तीन लोग टायर पकड़कर ही लटक गए थे, लेकिन वह फ्लाइट से गिर गए. हादसे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया, जिसमें तीनों लोगों को गिरते हुए देखा जा सकता है. अब विमान से गिरने वाले एक लड़के का परिवार सामने आया है और उस भयानक क्षण का खुलासा किया है, जब उन्हें उसका शव मिला था.

ग़ायब हो गए थे लड़के के हाथ और पैर-

चौंकाने वाले वीडियो में दुखद क्षण को क़ैद कर लिया, जिसमें 17 वर्षीय रेजा (काल्पनिक नाम) हवा में गिरते दिख रहा है. रेजा के एक रिश्तेदार ने बताया कि उसके पैर और हाथ ग़ायब हो गए थे. मैं उसके शव को ख़ुद वापस लाया. जिन चश्मदीदों ने सोमवार को सी-17 विमान से लोगों को गिरते हुए देखा, उन्होंने उनके अवशेषों का पता लगाया और उन्हें क़ाबुल के मुख्य हवाई अड्डे से हटाया था.

रेजा के साथ उसका भाई भी लापता- द सन की रिपोर्ट के अनुसार, रेजा के रिश्तेदार ने बताया कि जब उन्होंने रेजा के मोबाइल पर कॉल किया तो उन्हें एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है, क्योंकि एक अजनबी ने फ़ोन उठाया था. इसके बाद चिंतित परिवार रेजा और उसके 16 वर्षीय लापता भाई कबीर  (काल्पनिक नाम) को खोजने के लिए एयरपोर्ट पर पहुंचा. परिवार ने बताया कि दोनों भाई तालिबान से बचने के लिए इतने बेताब थे कि वे दोनों सुरक्षित किसी दूसरे देश जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे थे.

रेजा के शव मिले, कबीर का पता नहीं- रेजा के अवशेष मिले हैं, जबकि कबीर का अभी भी कुछ पता नहीं चला है. परिवार के सदस्य ने कहा, ‘हम वास्तव में परेशान हैं, क्योंकि हमने दो सदस्यों को खो दिया है. हमें उनमें से एक का शव मिला है, लेकिन दूसरा अभी भी लापता है.’ रिश्तेदार ने बताया, ‘लापता कबीर का पता लगाने के लिए वे कई अस्पतालों के चक्कर लगा चुके है, ताकि उसे मृत या जीवित पाया जा सके. हालांकि अभी तक हमें कोई जानकारी नहीं मिली है.

अफ़वाह सुनकर एयरपोर्ट पहुंचे थे दोनों लड़के- रिश्तेदार ने बताया कि एक बेटे मौत से उसकी मां काफ़ी परेशान है और वह सदमें में हैं. रिश्तेदार ने कहा कि 20000 शरणार्थियों को कनाडा या अमेरिका स्थानांतरित करने की अफ़वाह सुनने के बाद दोनों लड़के अपने साथ अपना आईडी कार्ड लेकर एयरपोर्ट पहुंचे थे.

पहिए पर चिपके मिले मानव अवशेष- बता दें कि क़ाबुल पर तालिबान के कब्ज़े के बाद जान बचाने के लिए हज़ारों लोग 16 अगस्त को क़ाबुल हवाई अड्डे पर पहुंच गए थे और अफ़रातफ़री में बहुत से लोग वहाँ से उड़ान भर रहे C-17 कार्गो प्लेन पर चढ़ गए थे. इस दौरान लोग विमान के पहिए और अन्य ख़ाली जगह पर लटक गए थे. बाद में अमेरिकी सैन्य विमान के लैंडिंग गियर में मानव शरीर के टुकड़े मिले थे. अमेरिकी एयरफोर्स ने विमान के व्हील वेल में इंसानी टुकड़े मिलने की पुष्टि करते हुए बताया कि पूरे मामले की जांच की जा रही है.

Leave a Comment