The Batman मूवी टोरेंट वेबसाइट्स पर हुई लीक, लेकिन यह गलती मत कीजिएगा

DC कॉमिक्‍स के कैरेक्‍टर ‘बैटमैन’ पर बेस्‍ड और रॉबर्ट पैटिनसन के अभिनय वाली फ‍िल्‍म- द बैटमैन (The Batman) सिनेमाघरों में रिलीज होने के साथ ही टोरेंट साइट्स और दूसरे नेटवर्क पर लीक हो गई है। यह 802एमबी से लेकर 3.04जीबी तक के फाइल साइज में मौजूद है। इनमें ज्‍यादातर कॉपीज वास्तविक हैं। हालांकि कुछ के जरिए लोगों के कंप्यूटर पर वायरस और मैलवेयर लोड करने की कोशिश की जा सकती है। पायरेसी के तौर पर मौजूद ‘द बैटमैन’ की अवैध कॉपीज की क्‍वॉलिटी काफी खराब है। यह विज्ञापनों से भरी हुई है और अजीब तरह से कटी हुई दिखाई देती है। Gadgets 360 अवैध फाइल शेयरिंग का समर्थन नहीं करता है। यह कानून के खिलाफ है और फिल्म निर्माता उनके कंटेंट के लिए भुगतान के पात्र हैं।‘द बैटमैन’ का पहला लीक वर्जन 3 मार्च की देर रात कई टोरेंट साइटों पर दिखाया गया। इसमें ‘CAM’ लेबल के साथ यह बताया गया था कि फ‍िल्‍म को सिनेमाघरों में एक वीडियो कैमरा के जरिए फिल्माया गया। फ‍िल्‍म मंगलवार को साउथ कोरिया में, बुधवार को फ्रांस और मैक्सिको में, गुरुवार को ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, यूरोप और साउथ-ईस्‍ट एशिया में और शुक्रवार को भारत, अमेरिका समेत बाकी जगहों पर रिलीज हुई है। सार्वजनिक रूप से मौजूद कंटेंट और स्क्रीनशॉट के अनुसार, अवैध रूप से मौजूद ‘द बैटमैन’ में काफी कुछ कंटेंट को डिजिटली ऐड किया गया है।

अच्‍छी बात यह है कि ‘CAM’-रिकॉर्डेड और अवैध तरीके से मौजूद ‘द बैटमैन’ की क्‍वॉलिटी बेहद खराब और बिलकुल भी देखने लायक नहीं है। जो जानकारी ऑनलाइन दी गई है, उसके हिसाब से Gadgets 360 यह बता सकता है कि पायरेसी के रूप मौजूद फ‍िल्‍म में हावभाव को भी समझना मुश्किल है। कम रोशनी की वजह से कुछ भी देखना नामुमकिन लगता है।

CAM रिकॉर्डिंग में शार्पनेस, डिटेल, कंट्रास्ट, क्रॉपिंग, एंगल यहां तक की कलर्स से जुड़े इशू भी नजर आते हैं। Gadgets 360 इन वीडियोज की ऑडियो क्‍वॉलिटी को वेरिफाई नहीं कर सकता है। हालांकि यूजर्स के कमेंट बताते हैं कि ‘CAM’ रिकॉर्डिंग में काफी समस्‍याएं हैं और सुनन में कठिनाई होती है। बैटमैन फुल मूवी लीक जैसे फैक्‍ट यह साबित करते हैं कि यूजर्स को यह फ‍िल्‍म सिनेमाघरों में देखनी चाहिए।

भारत और अमेरिका समेत दुनियाभर के देशों में ‘The Batman’ 4 मार्च को रिलीज हो गई है। भारत में यह फ‍िल्‍म इंग्लिश, हिंदी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में उपलब्‍ध है।

Leave a Comment