Tesla ने चीन में खोला शोरूम, अमेरिकी संगठन ने दे डाली बंद करने की धमकी

Tesla ने चीन के शिनजियांग (Xinjiang) प्रांत में अपना शोरूम खोलने का फैसला किया, लेकिन इसकी घोषणा के साथ ही कंपनी को अमेरिकी राइट्स एंड ट्रेड ग्रुप की आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। इसी के साथ Tesla उन कंपनियों में शामिल हो गई है, जो पहले चीनी क्षेत्र में बिजनेस करने के मामले में विवादों में फस चुकी हैं।न्यूज़ एजेंसी Reuters के अनुसार, शिनजियांग प्रांत हालिया वर्षों में पश्चिमी सरकारों और चीन के बीच मतभेदों का केंद्र बन गया है, क्योंकि संयुक्त राष्ट्र (UN) के एक्सपर्ट्स और राइट्स (अधिकार) ग्रुप का अनुमान है कि उइगर्स, मुस्लिम अल्पसंख्यकों समेत दस लाख से अधिक सदस्यों को वहां शिविरों में कैद किया गया है। हालांकि, चीन ने प्रांत में जबरन मजदूरी कराने या अन्य दुर्व्यवहार के आरोपों को खारिज करते हुए कहा है कि शिविर वोकेशनल ट्रेनिंग प्रदान करते हैं और कंपनियों को वहां की पॉलिसी का सम्मान करना चाहिए।

अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता ने बीते शुक्रवार को अपने आधिकारिक Weibo अकाउंट पर शिनजियांग प्रांत की राजधानी उरुमकी (Urumqi) में शोरूम खोलने की घोषणा की। अपने वीबो पोस्ट में कंपनी ने लिखा “2021 के आखिरी दिन हम शिनजियांग में मिलते हैं।”

इसके बाद मंगलवार को, सबसे बड़े अमेरिकी-मुस्लिम वकालत संगठन Council on American-Islamic Relations ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि Tesla “नरसंहार को सपोर्ट कर रहा था।” बता दें, अमेरिका चीन में उइगर्स और मुस्लिम अल्पसंख्यकों के साथ होने वाले व्यवहार को नरसंहार कहता है। अमेरिका समेत कुछ अन्य देशों और चीन के बीच यह विवाद इस कदर गहराया हुआ है कि इन देशों ने फरवरी में चीन में होने वाले बीजिंग विंटर ओलंपिक्स (Beijing Winter Olympics) का राजनयिक बहिष्कार करने का फैसला भी लिया हुआ है।

अमेरिकी काउंसिल ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक ट्वीट के जरिए साफ शब्दों में यह तक लिख दिया है कि “एलन मस्क को टेस्ला के शिनजियांग शोरूम को बंद करना पड़ेगा।”

रिपोर्ट कहती है कि इसी तरह की आलोचना अमेरिकी ट्रेड ग्रुप – Alliance for American Manufacturing, और अमेरिकी सेनेटर मार्को रूबियो (Marco Rubio) की ओर से भी आ चुकी है।

टेस्ला पहले से शंघाई में फैक्ट्री चलाती आ रही है, और चीन में टेस्ला की बढ़ती मांग के बीच प्रोडक्शन को बढ़ाने पर काम भी कर रही है।

Leave a Comment