TCS Q4: नतीजों के बाद शेयरों में सुस्ती, जानिए फिर भी क्यों है ब्रोकरेज हाउस बुलिश

पिछले सोमवार को देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने अपने नतीजे जारी किए थे। इन नतीजों के मुताबिक चौथी तिमाही में TCS का प्रॉफिट पिछले साल की इसी तिमाही के मुकाबले 15.8% बढ़कर 50,591 करोड़ रुपए रही। एक साल पहले इसी तिमाही में कंपनी की आमदनी 43,705 करोड़ रुपए था।

वहीं इस दौरान कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 9,926 करोड़ रुपए रहा। यह एक्सपर्ट्स की राय के मुताबिक ही रहा। बाजार के जानकार अनुमान लगा रहे थे कि TCS का प्रॉफिट 10,000 करोड़ रुपए के आसपास रह सकता है। पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 9,246 करोड़ रुपए था।

नतीजों के बाद टीसीएस के स्टॉक में सुस्ती देखने को मिली थी। पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार को टीसीएस के शेयर 0.7 फीसदी की कमजोरी के साथ 3,664.95 रुपये के स्तर पर बंद हुए थे। सालाना आधार पर देखें तो भी यह शेयर करीब 2 फीसदी नीचे नजर आ रहा है। इसके बावजूद घरेलू ब्रोकरेज हाउस आनंदराठी ने इस स्टॉक में Buy रेटिंग देते हुए इसके लिए 4,350 रुपये प्रति शेयर का लक्ष्य दिया है।

आनंदराठी का कहना है कि सभी सेगमेंट में हो रही मजबूत ग्रोथ को देखते हुए उम्मीद है कि मीडियम टर्म में कंपनी की ग्रोथ जारी रहेगी। कंपनी के कारोबार को मजबूत डील पाइपलाइन और बड़े डील में आई तेजी का फायदा मिलेगा।

Geojit Financial Services के वी के विजयकुमार का कहना है कि टीसीएस के चौथी तिमाही के नतीजे उम्मीद के अनुरूप ही रहे है। इससे इस आईटी स्टॉक को सपोर्ट मिल सकता है। हालांकि अभी हल्की मुनाफावसूली देखने को मिल सकती है।

एक और ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल भी टीसीएस को लेकर पॉजिटीव है। मोतीलाल ओसवाल ने इस स्टॉक में अपना पॉजिटीव रूख बनाए रखते हुए इसके लिए 4240 रुपये का टारगेट दिया है। ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि कंपनी का ग्रोथ आउटलुक काफी मजबूत नजर आ रहा है। आईटी सर्विसेस टेक्नोलॉजी में प्रवेश कर चुकी है । बाजार में क्लाउंड माइग्रेशन और डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन से संबंधित बड़े-बड़े डील होते नजर आ रहे है। टीसीएस अपने बड़े आगार क्षमता और कार्यक्षमता की वजह से आईटी इंडस्ट्रीज में इस समय उपलब्ध मौकों का फायदा उठाने के नजरिए से काफी अच्छे पोजिशन में नजर आ रहा है।

(डिस्क्लेमरः The News Air पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। यूजर्स को सलाह है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )

Source

Leave a Comment