Taking Stock | मार्केट ने दी RBI policy को सलामी, सेंसेक्स 412 अंक उछला और निफ्टी 17,700 के पार

The News Air: वित्तीय वर्ष 2022-23 की के पहले मॉनटरी पॉलिसी रिव्यू में ब्याज दरों को स्थिर रखने के भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) के फैसले को सलामी देते हुए भारतीय इक्विटी बेंचमार्क 8 अप्रैल को ऊपर चढ़कर बंद हुए। इस प्रकार बाजार ने लगातार तीन दिनों से जारी गिरावट के सिलसिले को ब्रेक कर दिया। आज बाजार बंद होने के समय सेंसेक्स 412.23 अंक या 0.70 प्रतिशत ऊपर 59,447.18 पर और निफ्टी 144.80 अंक या 0.82 प्रतिशत ऊपर 17,784.30 पर कारोबार कर रहा था।

Geojit Financial Services के विनोद नायर ने कहा, “आरबीआई की बैठक से पहले और इसके भविष्य के पॉलिसी रुख जानने की चाहत में पिछले दो-तीन दिनों के दौरान बाजार सतर्क कारोबार कर रहा था। बाजार की उम्मीदों के अनुरूप घोषणा से मार्केट में रैली देखने को मिली।”

नायर ने कहा “अब फोकस Q4 अर्निग सीजन पर आ गया है। ये अर्निंग सीजन अगले हफ्ते शुरू होगा। इसकी शुरुआत आईटी और बैंकिंग सेक्टर द्वारा होगी। बैंकिंग सेक्टर के लिए आउटलुक मजबूत है क्योंकि क्रेडिट ग्रोथ में तेजी से उछाल और बैलेंस शीट में सुधार हुआ है। वहीं आईटी के लिए पूर्वानुमान मिला-जुला है क्योंकि Q4 कमजोर नजर आ रहा है।”

शेयरों पर नजर डालें तो आज Grasim Industries, ITC, SBI Life Insurance, JSW Steel और M&M निफ्टी के टॉप गेनर रहे। हालांकि Cipla, NTPC, Tech Mahindra, Maruti Suzuki और Sun Pharma में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिली।

सेक्टोरल इंडेक्स की बात करें तो Nifty FMCG और मेटल में 2-2 प्रतिशत की तेजी आई। ऑटो और बैंक इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत का उछाल नजर आया।

शेयर्स और सेक्टर्स (Stocks and sectors)

बीएसई पर एफएमसीजी, मेटल, पावर, ऑयल एंड गैस इंडेक्स 1-2 प्रतिशत की बढ़त के साथ सभी सेक्टोरल इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए।

बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप दोनों इंडेक्सेस में लगभग एक प्रतिशत की वृद्धि के साथ ब्रॉडर मार्केट ने फ्रंटलाइनर्स से बेहतर प्रदर्शन किया।

आज Cholamandalam Investment and Finance Company, Syngene International और Grasim Industries में लॉन्ग बिल्ड-अप देखने को मिला। जबकि RBL Bank, Trent and Cipla में शॉर्ट बिल्ड-अप देखने को मिला।

SRF, ITC, Shree Renuka Sugars और Adani Green Energy सहित 150 से अधिक शेयरों ने बीएसई पर अपने 52 हफ्ते के उच्च स्तर को छुआ।

वहीं Syngene International, Cholamandalam Investment and Finance Company and Polycab India में 200 प्रतिशत से अधिक की तेजी देखने को मिली।

सोमवार 11 अप्रैल के लिए आउटलुक (Outlook for April 11)

LKP Securities के रूपक डे की राय

रूपक ने कहा कि निफ्टी को पिछले सत्र के निचले स्तर के आसपास सपोर्ट मिला। इसके परिणामस्वरूप ये दिन के लिए पॉजिटिव स्तर पर बंद हुआ। हालांकि उच्च स्तर पर निफ्टी को राइजिंग चैनल के निचले बैंड के आसपास रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ा।

उन्होंने आगे कहा कि निफ्टी में यह रुझान निकट समय में जारी रह सकता है। उच्च स्तर पर इसको को 18,000 पर रेजिस्टेंस का सामना करना पड़ सकता है। वहीं निचले स्तर पर 17,650 पर सपोर्ट दिखाई दे रहा है।

Kotak Securities के अमोल आठवले की राय

बाजार ने 10-डे सिंपल मूविंग एवरेज (SMS) के करीब सपोर्ट लिया और एक प्रॉमिसिंग रिवर्सल फॉर्मेशन बनाया। इससे निकट समय में पुलबैक रैली के जारी रहने का संकेत मिलता है। हमारा मानना ​​है कि अल्पावधि में रेंजबाउंड टेक्स्चर जारी रह सकता है।

बुल्स के लिए 17,550 अहम सपोर्ट जोन होगा। इसके ऊपर इंडेक्स 17,900-18,000 तक जा सकता है। दूसरी ओर यदि इंडेक्स 10-डे SMA या 17,550 से नीचे बंद होता है तो इसमें गिरावट और बढ़ सकती है और यह 17,400-17,300 तक फिसल सकता है।

(डिस्क्लेमरः Thenewsair.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। The News Air यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें। )

Source

Leave a Comment