T20 World Cup 2021 IND vs NAM: टी20 में अंतिम बार कप्तानी करेंगे विराट कोहली, बड़ी जीत के साथ चाहेंगे विदाई


स्पोर्ट्स: टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup 2021) में सोमवार को भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) और नामीबिया क्रिकेट टीम (Namibia Cricket Team) के बीच मुक़ाबला होगा। मुक़ाबला भारतीय समयानुसार शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai International Cricket Stadium) पर खेला जाएगा। वैसे इस मुक़ाबले का परिणाम के लिहाज़ से कोई विशेष महत्व नहीं रह गया है। भारत-नामीबिया दोनों ही टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो चुकी हैं। इस मुक़ाबले में भारतीय टीम की जीत पक्की मानी जा रही है देखने वाली बात ये होगी की टीम कितने बड़े अंतर से जीतने में कामयाब रहती है।

अफ़ग़ानिस्तान के हारते ही टूटी टीम इंडिया की उम्मीद:

इससे पूर्व भारतीय टीम के वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अफ़ग़ानिस्तान-न्यूज़ीलैंड मैच पर टिकी थी। लेकिन अफ़ग़ानिस्तान के मैच हारते ही भारतीय टीम टी20 वर्ल्ड कप 2021 से बाहर हो गई। अफ़ग़ानिस्तान टीम इस मैच में अगर न्यूज़ीलैंड को हरा देती तो भारत की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें जिन्दा रहती। इसके बाद टीम नामीबिया को बड़े अंतर से मैच हराकर सेमीफाइनल में पहुंच सकती थी। अब टीम केवल नामीबिया जैसी कमज़ोर टीम पर ज़ोर अज़माइश कर सांत्वना जीत दर्ज़ करने का प्रयास करेगी।

बतौर कप्तान विराट कोहली का अंतिम अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच:

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का यह बतौर कप्तान अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय मुक़ाबला होगा। वे पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद वे क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में कप्तानी नहीं करेंगे। पूरी टीम यही उम्मीद करेगी कि विराट को उनके अंतिम टी20 कप्तानी मैच में बड़ी जीत का तोहफ़ा दिया जाए। भारतीय टीम 17 नवंबर को न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ टी20 मैच खेलेगी उस मैच में विराट बतौर खिलाड़ी ही मैदान में उतरेंगे। संभावना जताई जा रही है रोहित शर्मा को टी20 टीम की कमान सौंपी जा सकती है।

भारत-नामीबिया आमने-सामने:

भारत और नामीबिया के बीच अब तक कोई भी टी20 मुक़ाबला नहीं खेला गया है। आईसीसी इवेंट्स में दोनों टीमें केवल एक बार आमने-सामने हुई हैं। साल 2003 में आयोजित हुए वनडे वर्ल्ड कप में भारत का सामना नामीबिया से हुआ था। उस मैच में भारत ने 181 रनों के विशाल अंतर से जीत दर्ज़ की थी। इस वर्ल्ड कप में भारतीय क्रिकेट टीम ने फाइनल तक का सफ़र तय किया था। फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 125 रनों से हराकर ख़िताब जीता था। उस टीम के सभी सदस्य क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत-नामीबिया का सफ़र:

भारत-

पहला मैच- पाकिस्तान ने 10 विकेट से हराया।
दूसरा मैच- न्यूज़ीलैंड ने 8 विकेट से हराया।
तीसरा मैच- अफ़ग़ानिस्तान को 66 रनों से हराया।
चौथा मैच- स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया।

नामीबिया-

पहला मैच- स्कॉटलैंड को 4 विकेट से हराया।
दूसरा मैच- अफ़ग़ानिस्तान ने 62 रनों से हराया।
तीसरा मैच- पाकिस्तान ने 45 रनों से हराया।
चौथा मैच- न्यूज़ीलैंड ने 52 रनों से हराया।

टीम इंडिया से जुड़ी ख़ास बातें:

  1. टीम इंडिया साल 2021 के बाद पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में नहीं पहुंच सकी।
  2. टीम इंडिया को साल 2013 से ही आईसीसी ट्रॉफ़ी का इंतज़ार है। 8 साल से टीम इंडिया के हाथ ख़ाली हैं।

संभावित टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव/ईशान किशन, विराट कोहली (कप्तान), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, वरुण चक्रवर्ती/राहुल चाहर, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी।

नामीबिया- स्टीफन बार्ड, माइकल वैन लिंगन, क्रेग विलियम्स, गेरहार्ड इरास्मस (कप्तान), डेविड विसे, जेजे स्मिट, जान निकोल लॉफ्टी-ईटन, रूबेन ट्रम्पेलमैन, जेन ग्रीन (विकेटकीपर), जान फ्रिलिंक और बर्नार्ड शोल्ट्ज़।


Leave a Comment

error: Content is protected !!
Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

I Have Disabled The AdBlock Reload Now