Bitcoin में फिर अच्छी तेजी, ईथर, डोजकॉइन, टेरा सहित अन्य क्रिप्टोकरेंसीज में भी तगड़ा उछाल

Cryptocurrency Prices Today : पिछले कुछ सत्रों में गिरावट के बाद बिटकॉइन (Bitcoin) एक बार फिर से 41 हजार डॉलर से ऊपर पहुंच गई। दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) 4 फीसदी मजबूती के साथ 41,434 डॉलर पर कारोबार कर रही है। हालांकि, 2022 में अभी तक यह क्रिप्टोकरेंसी 11 फीसदी से ज्यादा टूट चुकी है।

ईथर 2 फीसदी से ज्यादा मजबूत

वहीं, इथेरियम ब्लॉकचेन (ethereum blockchain) से संबधित क्रिप्टोकरेंसी ईथर (Ether) 2 फीसदी से ज्यादा की मजबूती के साथ 3,128 डॉलर के स्तर पर पहुंच गई। ईथर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। डोजकॉइन (dogecoin) की कीमत 0.5 फीसदी बढ़कर 0.14 डॉलर, जबकि शिबा इनू (Shiba Inu) मामूली मजबूती के साथ 0.000027 डॉलर के स्तर पर कारोबार कर रही है।

शिबा इनू और तीन अन्य टोकन सोलोना (Solana) की एसओएल, पोलिगोन की मैटिक और कम्पाउंड की सीओएमपी पहली बार रॉबिनहुड मार्केट्स इंक के प्लेटफॉर्म पर लिस्ट हो गईं।

अवलांचे, कारडानो, सोलोना 6 फीसदी तक मजबूत

अवलांचे, कारडानो, सोलोना, टेरा, एक्सआरपी, पोल्काडॉट जैसी अन्य क्रिप्टोरकरेंसी पिछले 24 घंटे में 2-6 फीसदी की मजबूती के साथ कारोबार कर रही हैं। कॉइनजेको के मुताबिक, आज क्रिप्टोकरेंसीज का मार्केट कैप एक बार फिर से 4 फीसदी बढ़कर 2 लाख करोड़ डॉलर से ज्यादा हो गया।

कम हो रहा बिटकाइन का दबदबा

दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल एसेट का हाल में वर्चस्व कम हुआ है और छोटे, कम चर्चित टोकन बिटकॉइन (Bitcoin) से बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। कॉइनमार्केटकैप के डाटा के मुताबिक, 2020 की शुरुआत से अभी तक Bitcoin का मार्केट शेयर 65 फीसदी से घटकर 40 फीसदी रह गया है।

पिछले दो साल में क्रिप्टो इकोसिस्टम में खासा बढ़ोतरी देखी गई है। लगभग क्रिप्टो केंद्रित सभी प्रोडक्ट्स में उछाल आया है। महामारी के दौरान नई कंपनियों की स्थापना हुई, नॉन फंगिबिल टोकन (non-fungible tokens) का प्रभाव बढ़ा है और इनवेस्टर्स बड़े डिजिटल टोकन्स के बजाय अल्टरनेटिव कॉइंस पर दांव लगा रहे हैं।

Source

Leave a Comment