नए साल पर यूं धधका सर्यू, निकले सोलर फ्लेयर, Nasa ने शेयर की तस्‍वीर

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (Nasa) ने ‘नववर्ष 2023′ के मौके पर सूर्य की हैरान करने वाली तस्‍वीर शेयर की है। नासा ने नए साल का क्रेडिट सूर्य को दिया है। स्‍पेस एजेंसी ने अपने ट्वीट में लिखा कि ‘स्‍टार ऑफ द शो’ की ओर से #HappyNewYear जिसने यह सब संभव किया है। जैसाकि हम जानते हैं पृथ्‍वी को सूर्य की एक परिक्रमा पूरी करने में लगभग 365 दिनों का समय लगता है यानी पूरा एक साल। और अब पृथ्‍वी ने दोबारा सूर्य की परिक्रमा करना शुरू कर दिया है। पृथ्‍वी की सूर्य से दूरी लगभग 150 मिलियन किलोमीटर है।

4.6 अरब साल के हो चुके सूर्य की इस शानदार इमेज के साथ नासा ने कुछ और जानकारियां भी दी हैं। बताया है कि सूर्य हमारे सौर मंडल के केंद्र में है। यह करीब 8 लाख 65 हजार मील चौड़ा है। इसका अधिकतम तापमान 15 मिलियन डिग्री सेल्सियस है। सूर्य ही है, जो हमारे सौरमंडल को एकसाथ रखता है।

सूर्य की यह तस्‍वीर सोलर डायनैमिक ऑब्‍जर्वेट्री (SDO) ने ली है। एक स्‍पेसक्राफ्ट के जरिए यह ऑब्‍जर्वेट्री सूर्य में होने वाली गतिविधियों पर नजर बनाए रखती है। रिपोर्टों के अनुसार, सूर्य की इमेज में सोलर फ्लेयर्स (Solar Flare) निकलते हुए देखे जा सकते हैं। जब सूर्य की चुंबकीय ऊर्जा रिलीज होती है, तो उससे निकलने वाली रोशनी और पार्टिकल्‍स से सौर फ्लेयर्स बनते हैं। सोलर फ्लेयर्स हमारे सौर मंडल के सबसे शक्तिशाली विस्फोट हैं, जिनमें अरबों हाइड्रोजन बमों की तुलना में ऊर्जा रिलीज होती है।

सोलर फ्लेयर्स की दिशा पृथ्‍वी की ओर होने पर यह कई तरह से हमारे ग्रह को प्रभावित कर सकते हैं। रेडियो कम्‍युनिकेशन, इलेक्ट्रिक पावर ग्रिड और नेविगेशन सिग्‍नलों पर असर डाल सकते हैं। सोलर फ्लेयर्स की वजह से अंतरिक्ष यान और अंतरिक्ष यात्रियों के लिए भी गंभीर खतरा रहता है। गौरतलब है कि हमारा सूर्य अपने 11 साल के चक्र से गुजर रहा है और बहुत अधिक एक्टिव फेज में है। इस वजह से सूर्य से सोलर फ्लेयर्स निकल रहे हैं और कोरोनल मास इजेक्‍शन (CME) की घटनाएं हो रही हैं।

Leave a Comment