Shocking Photo: जबर्दस्त भूकंप ने मैक्सिको को किया तहस-नहस; 7.0 तीव्रता के झटके से पहाड़ तक थरथराए

मैक्सिमो,8 सितंबर (The News Air)

नॉर्थ-अमेरिकी देश मैक्सिको में मंगलवार रात भीषण भूकंप आया है। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7.0 थी। इस जबर्दस्त भूकंप से पहाड़ तक हिल उठे। गनीमत रही कि इस प्राकृतिक हादसे में किसी की जान नहीं गई, लेकिन भारी नुकसान की आशंका है। इस भूकंप के बाद सुनामी(tsunami) का alert जारी किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का असर इतना तेज था कि लोग खुले एरिया की ओर दौड़ पड़े। रातभर लोग सड़क पर डरे-सहमे बैठे रहे। मैक्सिकों में पिछले लंबे समय से प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं।

earthquake jpg

मैक्सिको के अधिकारियों ने बताया कि भूकंप का सबसे अधिक असर गुएरेरो राज्य के एकापुल्को में दिखाई दिया। यहां भूकंप से पेड़ तक गिर गए। वहीं पहाड़ों से बड़े-बड़े पत्थर टूटकर सड़कों पर आ गिरे। भूकंप से बिजली सप्लाई भी प्रभावित हुई।

pic jpg

जिस समय यह भूकंप आया, तब बारिश भी हो रही थी। ऐसे में लोग ज्यादा घबरा गए। लोग घर आदि छोड़कर भाग खड़े हुए। लोगों ने सारी रात सड़कों और फुटपाथ पर गुजारी।

america jpg

मैक्सिको के प्रधानमंत्री मैनुएल लोपेज ओब्राडोर ने मीडिया को बताया कि भूकंप के झटकों से पहाड़ तक हिल उठे। कई बिल्डिंग्स को भारी नुकसान पहुंचा है। इसका आकलन किया जा रहा रहा है।

americanews jpg

भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी का अलर्ट जारी किया गया था। मैक्सिकों में पिछले कई समय से लगातार प्राकृतिक आपदाएं आ रही हैं। इससे लोग डरे हुए हैं। इससे पहले बाढ़ ने पूरे इलाके में तबाही मचा दी थी।

shocking news jpg

कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर इस भूकंप को 1985 के भूकंप की तरह बताया। हालांकि इस भूकंप में किसी की जान नहीं गई।

americaworld jpg

भूकंप के डर से सड़कों पर लोगों ने सारी रात काटी। लोगों ने कहा कि ऐसा भूकंप पहली बार देखा। झटके लगातार आते रहे। धरती हिलती दिखाई दी। वे बहुत डर गए थे।

Leave a Comment