वर्ष 2050 तक समुद्र के जलस्तर में हो सकती है वृद्धि

The News Air- वाशिंगटन। अमेरिकी तटीय इलाकों में समुद्र का स्तर वर्ष 2050 तक औसतन मौजूदा स्तर से 10 से 12 इंच (25 से 30 सेंटीमीटर) ऊपर बढ़ जाएगा। यह जानकारी एक रिपोर्ट में दी गई है।

एक अंतर-एजेंसी टास्क फोर्स की रिपोर्ट के अनुसार, समुद्र के स्तर में वृद्धि के कारण अगले 30 वर्षो में तटीय बाढ़ में काफी वृद्धि होगी। टास्क फोर्स में नासा, राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन और अन्य संघीय एजेंसियां शामिल हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि अगले 30 वर्षो में समुद्र की ऊंचाई में वृद्धि पिछले 100 वर्षो में देखी गई कुल वृद्धि के बराबर हो सकती है।

टास्क फोर्स ने अपने निकट-अवधि के समुद्र के स्तर में वृद्धि के अनुमानों को विकसित किया है, जो इस बात की बेहतर समझ पर आधारित है कि कैसे प्रक्रियाएं जो बढ़ते समुद्रों में योगदान करती हैं, जैसे कि ग्लेशियरों और बर्फ की चादरों के पिघलने के साथ-साथ समुद्र, भूमि और बर्फ के बीच समुद्र की ऊंचाई को लेकर बातचीत प्रभावित होगी।

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, यह रिपोर्ट पिछले अध्ययनों का समर्थन करती है और पुष्टि करती है कि हम लंबे समय से क्या जानते हैं, समुद्र का स्तर खतरनाक दर से बढ़ रहा है, जिससे दुनिया भर के समुदायों खतरे में हैं।

उन्होंने कहा, विज्ञान निर्विवाद है और जलवायु संकट को कम करने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है, जो अच्छी तरह से चल रहा है।

Leave a Comment