Samsung ने Galaxy Note सीरीज को किया बंद, ये स्‍मार्टफोन बनेगा ऑप्‍शन

सैमसंग (Samsung) की गैलेक्‍सी नोट स्‍मार्टफोन सीरीज साल 2020 में आखिरी बार लॉन्‍च हुई थी। तब Galaxy Note 20 और Note 20 Ultra को पेश किया गया था। इसके बाद से ही यह कयास लगाए जा रहे थे कि गैलेक्‍सी नोट सीरीज अब आगे लॉन्‍च नहीं होगी। अब सैमसंग ने भी इसकी पुष्टि कर दी है। स्‍पेन के बार्सिलोना में चल रही मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2022 (MWC) में सैमसंग ने बताया है कि Galaxy Note अब Galaxy Ultra के रूप में सामने आएगा।सैमसंग की स्मार्टफोन आर्म्‍स के एग्जिक्‍यूटिव रोह-तामून ने संकेत दिया है कि मौजूदा वक्‍त में Galaxy Ultra पर्याप्‍त होगा। गैलेक्‍सी नोट सीरीज की बड़ी खूबी इसके साथ आने वाला S पेन था, जिसे अब Galaxy Ultra स्‍मार्टफोन से अटैच कर दिया गया है। Galaxy S22 Ultra एस-सीरीज का पहला स्मार्टफोन है जिसे S पेन के साथ पेश किया गया है। सैमसंग के इस फैसले को एक बिजनेस डिसिजन के तौर पर देखा जाना चाहिए, क्‍योंकि एक ही कीमत वाले फ्लैगशिप फोन्‍स में फीचर्स को अलग-अलग हाईलाइट करना बड़ी चुनौती होता है।

दूसरी ओर, सैमसंग ने फोल्‍डेबल फोन्‍स की तरफ भी फोकस किया है और Galaxy Z Fold 3 व Z Flip 3 उसकी हालिया पेशकश हैं। इन डिवाइसेज ने भी नोट सीरीज को रोका हो सकता है। फोल्‍डेबल फोन्‍स लोगों को लुभा रहे हैं, ऐसे में सैमसंग भी इन डिवाइसेज में प्रयोग कर रही है।

रोह-तामून ने कहा कि Galaxy S22 Ultra एक सक्‍सेसर के रूप में Galaxy Note को पसंद करने वालों की उम्‍मीदें पूरा करता रहेगा। बात करें Galaxy S22 Ultra स्‍मार्टफोन की, तो यह S पेन सपोर्ट के साथ आता है, जिसमें पिछले वर्ज़न की तुलना में 70 प्रतिशत लो-लैटेंसी मौजूद है। फोन में 6.8 इंच Edge QHD+ डायनामिक AMOLED 2X डिस्प्ले दिया गया है। इसका डिस्प्ले Gorilla Glass Victus+ प्रोटेक्शन के साथ आता है। इसमें अपडेटिड Wacom टेक्नोलॉजी दी गई है, ताकि S पेन के फंक्शन में सुधार पेश किया जा सके। फोन ऑक्टा-कोर 4nm प्रोसेसर से लैस है, जिसके साथ 12 जीबी रैम मिलती है।

फोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप है, जिसमें 108 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा f/1.8 अपर्चर के साथ है। इसमें 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा f/2.2 अपर्चर लेंस के साथ है और 10 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस दिया गया है। फ्रंट कैमरा 40 मेगापिक्सल का है।

Galaxy S22 Ultra में 5,000mAh की बैटरी दी है जो 45 वॉट फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जबकि फोन में 15 वॉट वायरलेस चार्जिंग व Wireless PowerShare के लिए रिवर्स वायरलेस चार्जिंग सपोर्ट मौजूद है। फोन का वजन 229 ग्राम है।

Leave a Comment