Ruchi Soya अब पूरी तरह कर्ज मुक्त, FPO के पैसे से कंपनी ने 2,925 करोड़ रुपए का कर्ज चुकाया

Ruchi Soya Stock Price: खाद्य तेल बनाने वाली कंपनी रुचि सोया ने शुक्रवार को बताया कि अब वह पूरी तरह कर्ज मुक्त हो चुकी है। कंपनी ने FPO से जुटाए गए फंड का इस्तेमाल कर्ज चुकाने में किया। Ruchi Soya ने अपना 2,925 करोड़ रुपए का पूरा कर्ज चुका दिया है। बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि का Ruchi Soya पर मालिकाना हक है। रुचि सोया ने हाल ही में फॉलो ऑन ऑफर यानी FPO से 4,300 करोड़ रुपए जुटाए थे। अपना कर्ज चुकाने के मकसद से ही कंपनी FPO लेकर आई थी।

हालांकि कंपनी ने 2925 करोड़ रुपए का पूरा लोन चुका दिया है। यह पैसा SBI की अगुवाई वाले कंसोर्शियम को गया है। इस कंसोर्शियम में SBI के अलावा पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, सिंडिकेट बैंक और इलाहाबाद बैंक शामिल है। 2019 में पतंजलि ने दिवालिया हो चुकी रुचि सोया को 4,350 करोड़ रुपए में खरीदा था।

रुचि सोया के FPO की दमदार लिस्टिंग

रुचि सोया का FPO 8 अप्रैल को NSE पर 855 रुपए और BSE पर 850 रुपए पर खुला था। कंपनी का इश्यू प्राइस 650 रुपए था। इस हिसाब से कंपनी के इश्यू में पैसा लगाने वाले इनवेस्टर्स को सिर्फ एक दिन में 30% तक का रिटर्न मिला। शुक्रवार, 8 अप्रैल को कंपनी के शेयर 14.71% चढ़कर 938 रुपए पर बंद हुए थे।

पिछले दो दिन में रुचि सोया (Ruchi soya) का शेयर 750 रुपये से 885 रुपये (NSEपर इंट्राडे हाई) के स्तर पर पहुंच गया और इस दौरान शेयर में लगभग 18 फीसदी की मजबूती दर्ज की गई।

Source

Leave a Comment