चर्चाओं पर चर्चा: आज कांग्रेस के नेताओं संग बैठक करेंगे राहुल, हरियाणा के कांग्रेस..

The News Air- चंडीगढ़ कांग्रेस के आला नेताओं की आज नई दिल्ली में बैठक होगी। इसमें हरियाणा के मामलों को लेकर मंथन होगा। बैठक से पहले हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन से लेकर कई तरह की चर्चाएं हैं। दैनिक भास्कर ने बैठक की पूर्व संध्या पूर्व सीएम और नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्‌डा से बातचीत की। बातचीत में हुड्डा ने हरियाणा कांग्रेस में किसी भी प्रकार की गुटबाजी होने ने इनकार किया है। पूर्व सीएम ने कहा है कि हरियाणा में कोई गुटबाजी नहीं है, यहां नेताओं में मतभेद हो सकते हैं, लेकिन मनभेद नहीं हैं।

हालांकि लंबे समय से पार्टी का संगठन न होने से हुए नुकसान को नेता प्रतिपक्ष ने स्वीकारा है। हुड्‌डा ने कहा कि 8 साल से संगठन नहीं है। संगठन की कमी खल रही है। हुड्‌डा का तो यहां तक कहना है कि 2019 का चुनाव वे संगठन मजबूत न होने के कारण ही हारे हैं। उन्होंने कहा कि कई सीटें ऐसी हैं जो हम 500 से 700 वोटों से ही हारे।

बेटे को चौधर देने को लेकर बोले- कोई प्रयास नहीं हो रहा

वहीं, हुड्‌डा की राहुल से मुलाकात के बाद बेटे दीपेंद्र को हरियाणा में बड़ा पद मिलने की चर्चाएं भी छिड़ी थी, हुड्‌डा ने इसे सिर्फ मीडिया की खबरें बताया और कहा कि दीपेंद्र के लिए किसी भी पोस्ट के लिए कोई प्रयास नहीं है। दीपेंद्र अपनी जगह राजनीति करते हैं। मेरी अपनी जगह है। मेरे पास पार्टी का जो दायित्व है, मैं उसे बखूबी निभा रहा हूं। संगठन विस्तार में उनकी भूमिका पर वे कहते हैं ‘मैं पार्टी का प्रधान नहीं हूं। संगठन बनाने के लिए मुझसे न तो किसी ने पदाधिकारियों की लिस्ट मांगी और न ही मैंने दी।’

नेतृत्व परिवर्तन पर

हुड्‌डा कांग्रेस के नाराज चल रहे नेताओं के समूी जी-23 का भी हिस्सा हैं। वे 17 को भी राहुल से मिले थे, जिसके बाद से हरियाणा में नेतृत्व परिवर्तन की चर्चाएं तेज हो गई थीं। कांग्रेस नेता ने इसे एक सामान्य प्रक्रिया बताया है और कहा है कि इसे किसी तरह के बदलाव के साथ जोड़कर नहीं देखना चाहिए।

‘आप’ का असर नहीं

हुड्‌डा आम आदमी पार्टी को प्रदेश में फैक्टर नहीं मानते। उन्होंने कहा कि यहां आम आदमी पार्टी का असर नहीं रहेगा। हरियाणा का बड़ा हिस्सा एनसीआर से लगता है, दिल्ली में आप की सरकार पहले से ही है, पिछले चुनावों में भी आप के प्रत्याशी उतरे थे, लेकिन उनकी परफॉरमेंस सबके सामने है।

बैठक से एक दिन पहले साेनिया से मिली किरण चौधरी

राहुल गांधी की बैठक से एक दिन पहले पूर्व मंत्री एवं कांग्रेसी नेता किरण चौधरी ने भी सोनिया गांधी से मुलाकात की है। उन्होंने प्रदेश के सियासी हालातों पर उनसे चर्चा की है।

Leave a Comment