पुष्कर सिंह धामी आज लेंगे CM पद की शपथ:राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के तौर पर लगातार दूसरी..

The News Air- पुष्कर सिंह धामी आज दोबारा उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। शपथ ग्रहण समारोह दोपहर 2:30 बजे देहरादून के परेड ग्राउंड में होगा। उनके साथ कई कैबिनेट के मंत्री भी शपथ लेंगे। इसी के साथ वो राज्य के 12वें मुख्यमंत्री भी बन जाएंगे। समारोह में पीएम मोदी समेत कई केंद्रीय मौजूद रहेंगे। माना जा रहा है कि योगी आदित्यनाथ समेत 11 राज्यों के मुख्यमंत्री भी शपथ समारोह में शामिल होंगे।

पुष्कर सिंह धामी: कोश्यारी और राजनाथ के क़रीबी, उत्तराखंड के पहले भाजयुमो अध्यक्ष

16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ़ के तुंडी गांव में जन्मे पुष्कर सिंह धामी की पार्टी में मज़बूत पकड़ है। वे उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी के क़रीबी हैं। इसके अलावा धामी रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के भी क़रीबी माने जाते हैं। जब उत्तराखंड अलग राज्य बना था, तब धामी भारतीय जनता युवा मोर्चा के राज्य के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

पहली बार 2012 में विधायक बने

पुष्कर सिंह धामी 2012 में पहली बार खटीमा सीट से विधायक बने। उन्होंने तब कांग्रेस के देवेंद्र चंद को क़रीब 5 हज़ार वोटों से अंतर से हराया था। 2017 के उत्तराखंड विधानसभा चुनाव में धामी ने खटीमा से लगातार दूसरी बार जीत दर्ज़ की। इस बार उन्होंने कांग्रेस के भुवन चंद्र कापड़ी को 3 हज़ार से कम अंतर से हराया। वह उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने। इस बार कापड़ी ने उन्हें छह हज़ार वोटों से हरा दिया है।

मप्र के सागर में भी पढ़े धामी

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का मप्र के सागर ज़िले से गहरा नाता रहा है। केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई के अलावा वह आरएसएस से जुड़े रहे और इस दौरान पूर्व मंत्री स्व. हरनाम सिंह राठौर के परिवार से उनका जुड़ाव रहा है।

दरअसल धामी के पिता आर्मी में सागर में पदस्थ रहे। वर्ष 1993-94 के दौरान पुष्कर सिंह की केंद्रीय विद्यालय सागर में पढ़ाई हुई। वह यहां पढ़ाई के साथ-साथ छात्र राजनीति से भी जुड़े रहे हैं। आरएसएस से जुड़े होने के कारण पुष्कर का पूर्व मंत्री स्व. हरनाम सिंह राठौर के घर अक्सर आना-जाना लगा रहता था। पूर्व विधायक राठौर के साथ भोपाल में वह पार्टी के कई कार्यक्रमों में शामिल हुए हैं।

Leave a Comment