उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री होंगे पुष्कर सिंह धामी, चार महीने में राज्य को मिलेगा तीसरा मुख्यमंत्री


देहरादून, 3 जुलाई (The News Air)

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी होंगे। शुक्रवार को तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद शनिवार को भाजपा विधायक दल की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर बतौर पर्वेक्षक शामिल हुए थे। पुष्कर सिंह धामी को पार्टी के विधायकों ने अपना नेता चुन लिया है। आज शाम तक वो मुख्यमंत्री पद की शपथ भी ले सकते हैं। उत्तराखंड में कई दिनों की रानजीतिक उठापठक के बाद भाजपा नेतृत्व ने यह फैसला लिया है।

कौन हैं पुष्कर सिंह धामीधामी उत्तराखंड युवा मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं और ऊधमसिंह नगर जिले की खटीमा सीट से दूसरी बार विधायक हैं। भाजपा की विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगाई है।

पिथौरागढ़ में हुआ जन्मपुष्कर सिंह धामी का जन्म 16 सितंबर 1975 को पिथौरागढ के टुण्डी गांव में हुआ था। उन्होंने मानव संसाधन प्रबंधन और औद्योगिक संबंध में मास्टर्स किया है। वे 1990 से 1999 तक ABVP में अलग-अलग पदों पर काम कर चुके हैं।

तीरथ सिंह रावत ने दिया था इस्तीफात्रिवेन्द्र सिंह रावत के इस्तीफे के बाद भाजपा ने तीरथ सिंह रावत का राज्य का मुख्यमंत्री बनाया था। लेकिन अपने 115 दिन के कार्यकाल में तीरथ सिंह रावत के कई बयानों ने पार्टी की मुश्किलें बढ़ा दी थी। संवैधानिक संवैधानिक संकट की वजह से उन्होंने  शुक्रवार को इस्तीफा दे दिया था।  


Leave a Comment