जनरल कैटेगरी को मुफ़्त बिजली देने को लेकर पंजाब के बिजली मंत्री की दो-टूक

The News Air– पंजाब में मुफ़्त बिजली को लेकर मचे शोर के बीच बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने दो-टूक बात की है। उन्होंने कहा कि पहली बार जनरल कैटेगरी को 300 यूनिट फ्री बिजली दे रहे हैं। अगर वह 600 यूनिट से ज़्यादा बिजली ख़र्च करेंगे तो लग्ज़री में आ गए। जनरल कैटेगरी की आम ग़रीब फैमिली के लिए तो 600 यूनिट पर्याप्त हैं। उन्होंने कहा कि पंजाब में 69 लाख परिवारों का 2 महीने का बिजली बिल 600 यूनिट से कम आता है। ऐसे में उसमें शामिल जनरल कैटेगरी के परिवारों को भी फ़ायदा होगा।

पिछली सरकारों से करें रोष

बिजली मंत्री ने कहा कि जनरल कैटेगरी को रोष तो पिछली सरकारों से होना चाहिए। उन्होंने जनरल कैटेगरी को कभी कुछ नहीं दिया। पंजाब की आम आदमी पार्टी सरकार तो जनरल कैटेगरी को भी मुफ़्त बिजली के दायरे में लाई है। उनमें तो ख़ुशी की लहर होनी चाहिए।

इसलिए हो रहा विवाद

पंजाब की CM भगवंत मान सरकार ने हाल ही में हर घर को प्रतिमाह 300 यूनिट बिजली फ्री देने की घोषणा की है। पंजाब में बिजली बिल 2 महीने बाद बनता है। ऐसे में 2 महीने में 600 यूनिट फ्री मिलेंगी। अगर SC, BC, फ्रीडम फाइटर्स और BPL परिवारों का बिल 600 से ज़्यादा आया तो उन्हें सिर्फ़ अतिरिक्त यूनिट का ही बिल देना होगा। मसलन, अगर उनका बिल 640 यूनिट का आया तो सिर्फ़ 40 यूनिट का बिल देना होगा। इसके अलावा जनरल कैटेगरी का बिल अगर 600 से कम आए तो माफ़ है लेकिन इससे एक यूनिट यानी 601 यूनिट का भी आया तो फिर पूरा बिल चुकाना होगा।

Leave a Comment