गांवों में कोविड के फैलाव को रोकने के लिए विशिष्ट ग्रामीण कोविड फतेह प्रोग्राम का ऐलान

चंडीगढ़, 16 मई

उत्तर प्रदेश के गाँवों में पैदा हुई स्थिति से बचने की जरूरत पर जोर देते हुये पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने रविवार को ‘कोरोना मुक्त पिंड अभ्यान’ के हिस्से के तौर पर विशिष्ट कोविड फतेह प्रोग्राम का ऐलान किया जिससे राज्य के ग्रामीण क्षेत्र में कोविड के चिंताजनक फैलाव को रोक जा सके।

मुख्यमंत्री ने इस जंग में समुदाय के सभी वर्गों की शमूलियत की जरूरत पर जोर देते हुये स्वास्थ्य और ग्रामीण विकास एवं पंचायतें विभागों को निर्देश दिए कि गाँवों में सभी भाईचारों को लामबंद करने के लिए बड़े स्तर पर मुहिम शुरु की जाये।

कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने कहा कि गाँवों में कोविड के खतरे संबंधी जागरूकता मुहिम में समूचे स्टाफ का प्रयोग किया जाये। उन्होंने कहा कि हैल्थ और वैलनैस सैंटरों को केन्द्र बना कर इस प्रोग्राम में तेजी लाने के लिए कम्युनिटी हैल्थ अफसरों, पंचायतों, स्कूल अध्यापकों, आंगनवाड़ी और आशा वर्करों, गाँवों के पुलिस अधिकारियों, यूथ वालंटियरों आदि की लामबंदी की जाये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्रोग्राम को सफल बनाने के लिए खुशहाली के रक्षकों (जी.ओ.जी.) और पुलिस फोर्स की तरफ से मिलकर काम किया जाये। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम का मंतव्य ना सिर्फ किसी मिथक संबंधी जागरूकता फैलाना ही नहीं बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में उपयुक्त टेस्टिंग और टीकाकरण को भी यकीनी बनाना है।

खांसी-बुखार आदि लक्षणों को लोगों की तरफ से हलके में लेने की पहुँच और समय पर रिपोर्ट न करने को सबसे बड़ा मुद्दा बताते हुये कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने मरीजों के जल्द इलाज के लिए प्रभावित लोगों की जल्द पहचान करने का भी न्योता दिया।

उन्होंने निर्देश दिए कि बीमारी के लक्षण वाले लोगों को उनके घरों में ही प्राथमिक दवाएँ जैसे कि पैरासिटामोल, खाँसी वाली दवा और विटामिन सी दिया जाये और ऐसे लोगों को टैस्ट करवाने और पाजिटिव पाये जाने की सूरत में घरों में ही एकांतवास में रहने के लिए प्रेरित किया जाये। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिए कि ग्रामीण क्षेत्रों में टेस्टिंग के लिए अतिरिक्त रैपिड एंटीजन टैस्ट (रैट) किटें मुहैया करवाई जाएँ।

उन्होंने कहा कि विभाग गैर-सरकारी संगठनों (एन.जी.ओज़) के सहयोग से ऐसे स्थानों पर कोविड देखभाल केंद्र (एल-1) खोलने पर भी विचार कर रहा है जहाँ जरूरत हो।

Leave a Comment