प्रधानमंत्री किया ऐलान, 21 जून से देश भर में सभी लोगों को भारत सरकार लगाएगी मुफ्त वैक्सीन

नई दिल्ली, 7 जून

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 5 बजे राष्ट्र के नाम संबोधन में ऐलान किया है कि योग दिवस यानी 21 जून से देश में 18 साल से अधिक उम्र वाले सभी लोगों को भारत सरकार द्वारा मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि राज्यों से वैक्सीनेशन का काम वापस लिया जाएगा और अब केंद्र सरकार ही इस काम की जिम्मेवारी लेगी।

अब देश की किसी भी राज्य सरकार को वैक्सीन पर कुछ भी खर्च नहीं करना होगा। अब तक देश के करोड़ों लोगों को मुफ्त वैक्सीन मिली है, अब 18 वर्ष की आयु के लोग भी इसमें जुड़ जाएंगे। सभी देशवासियों के लिए भारत सरकार ही मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध करवाएगी।  

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो लोग भी वैक्सीन को लेकर आशंका पैदा कर रहे हैं, अफवाहें फैला रहे हैं, वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ बहुत बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सचेत रहने की जरूरत है। पीएम मोदी ने कहा कि पिछले वर्ष अप्रैल में जब कोरोना के कुछ हजार केस थे, तभी हमने वैक्सीन टास्क फोर्स का गठन कर दिया था। भारत के लिए वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को हर तरह से समर्थन किया। वैक्सीन निर्माताओं को क्लीनिकल ट्रायल में मदद की गई। रिसर्च और डेवलपमेंट के लिए जरूरी फंड दिया गए। हर स्तर पर सरकार उनके साथ कंधे से कंधा मिलाकर चली है।

आत्मनिर्भर पैकेज के तहत मिशन कोविड-19 सुरक्षा के जरिए हजारों करोड़ रुपए उपलब्ध कराए गए। पिछले कई समय से देश जो लगातार प्रयास कर रहा है, उससे आगामी दिनों में वैक्सीन की सप्लाई बढऩे वाली है। पीएम ने कहा कि देश में बन रही वैक्सीन से 25 प्रतिशत, प्राइवेट सेक्टर के अस्पताल सीधे ले पाएंगे, ये व्यवस्था जारी रहेगी। प्राइवेट अस्पताल, वैक्सीन की निर्धारित कीमत के उपरांत एक डोज पर अधिकतम 150 रुपए ही सर्विस चार्ज ले सकेंगे। इसकी निगरानी करने का कार्य राज्य सरकारों के ही पास रहेगा।  

Leave a Comment