प्रशांत किशोर ने बताई कांग्रेस में कौन सी ‘बड़ी भूमिका’ चाहते हैं


नई दिल्ली, 4 अगस्त (The News Air)

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर (Prashant Kumar) के कांग्रेस में शामिल होने को लेकर अटकलों के बीच पार्टी में उनकी भूमिका को लेकर चर्चा काफ़ी तेज़ हो गई है। इस मुद्दे पर कांग्रेस (Congress) जल्द ही कोई फ़ैसला ले सकती है। बताया यह भी जा रहा है कि प्रशांत किशोर देश की सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी में शामिल होने के लिए बड़ी भूमिका की इच्छा रखते हैं और इसके लिए उन्होंने पार्टी को कुछ कई सुझाव भी दिए हैं।

प्रशांत किशोर राष्ट्रीय स्तर की भूमिका चाहते हैं- टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के के मुताबिक़ प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) कांग्रेस पार्टी में राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका और पार्टी मामलों के फ़ैसला लेने वाली टीम का हिस्सा बनना चाहते हैं। पार्टी के में यह भी क़यास लगाई जा रही हैं कि आगामी कुछ महीनों में कांग्रेस में संगठनात्मक स्तर पर बड़े फेरबदल यानि बदलाव हो सकते हैं और इसके बाद कांग्रेस में कुछ नई नियुक्तियां की जाएंगी और वहीं पार्टी में नई समितियां भी बनाई जाएंगी.

स्पेशल एडवाइजरी कमेटी बनाने की सलाह दी है प्रशांत किशोर ने- रिपोर्ट के अनुसार प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) के नेतृत्व में एक स्पेशल एडवाइजरी कमेटी बनाने की सलाह दी है, जो राजनीति से संबंधित बड़े फ़ैसले लेगी। प्रशांत किशोर के अनुसार इस कमेटी में ज़्यादा मैंबर नहीं होने चाहिए और यह गठबंधन से लेकर चुनावी कैंपेन की रणनीति तक हर राजनीतिक गतिविधि पर चर्चा करके ही आखिरी फ़ैसले पर मोहर लगाए।

राहुल गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से माँगी थी राय- प्रशांत किशोर (Prashant Kumar) को कांग्रेस में शामिल करने को लेकर पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने वरिष्ठ नेताओं से राय भी माँगी थी, 22 जुलाई को राहुल गांधी की अध्यक्षता में एक बैठक की गई थी, जिसमें इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। बैठक में राहुल गांधी के अलावा एके एंटनी, मल्लिकार्जुन खड़गे, केसी वेणुगोपाल, कमलनाथ और अंबिका सोनी समेत क़रीब आधा दर्ज़न से अधिक प्रमुख नेता शामिल हुए थे।

प्रशांत किशोर ने की थी राहुल, प्रियंका, सोनिया गांधी से मुलाक़ात- जानकारी के अनुसार प्रशांत किशोर (Prashant Kumar) ने 13 जुलाई को दिल्ली में कांग्रेस नेता सोनिया गांधी (Sonia Gandhi), राहुल गांधी (Rahul Gandhi) और प्रियंका गांधी (Priyanka Gandhi) से मुलाक़ात की थी। इसके बाद कई तरह से क़यास लगाए गए थे और यह बात सामने आई थी कि वह 2024 में होने वाले लोक सभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) के लिए बड़ी योजना तैयार की जा रही है।


Leave a Comment