दमदार फार्मा और हेल्थकेयर स्टॉक्स, जिनपर म्यूचुअल फंडों को भी है भरोसा, आइए डालते हैं एक नजर

लंबी सुस्ती के बाद फार्मा सेक्टर में कोविड-19 के आउट ब्रेक के बाद 2020 में रिकवरी देखने को मिली। लेकिन हाल ही में बाजार का संटीमेंट खराब होने को लाथ ही इस सेक्टर पर भी दबाव देखने को मिला है। हालिया करेक्शन ने फंड मैनेजरों के लिए चुनिंदा फार्मा शेयरों में खरीदारी का मौका दिया है। इसके अलावा इस अस्पताल, डायग्नोस्टिक चेन और इंश्योरेंश जैसी स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने वाली कंपनियों में निवेश के नए मौके दिख रहे हैं। ऐसे में ये फंड मैनेजरों की पसंदीदा बन गई हैं।

MoatPMS के कौशिक मोहन का कहना है कि फार्मा सेक्टर वैल्यूएशन इस समय बहुत ज्यादा नजर आ रहा है जो शॉर्ट टर्म में इनमें पैसा न बनने का मुख्य कारण है लेकिन लॉन्ग टर्म के नजरिए से इन ग्रोथ वैल्यूएशन अच्छा नजर आ रहा है। फार्मा सेक्टर में हमें स्पेशियालिटी फार्मा (speciality pharma) कंपनियां पसंद है क्योंकि इनके पास उच्च कीमत पर उत्पाद बेच सकने की सहूलियत है। इसके अलावा फार्मा में एपीआई कंपनियां (API companies)भी हमें पसंद हैं। एपीआई कंपनियों के पास अपने सेगमेंट में बड़ी बाजार हिस्सेदारी है। इसके साथ ही इनके पास सबसे कम कीमत पर (एसेट टर्नओवर अनुपात) पर दुनिया भर में आपूर्ति करने की क्षमता है जो इनको बढ़त देती है।

यहां ऐसे फार्मा और हेल्थ केयर स्टॉक्स की एक सूचि दे रहे हैं जिनमें पिछले 1 महीने के दौरान म्यूचुअल फंडों ने खरीदारी की है।

ये आंकड़े ACEMF से लिए गए हैं और 31 मार्च 2022 तक के 1 महीनें में ये खरीदारियां की गई हैं।

Dr. Reddy’s: डॉ रेड्डीज के शेयर 27 फंडों की 218 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक ITI Pharma and Healthcare, Kotak Manufacture in India, Quant Quantamental, Motilal Oswal Dynamic, ICICI Pru India Opp और Nippon India Growth Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

Cipla:डॉ सिप्ला के शेयर 14 फंडों की 212 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक ITI Pharma and Healthcare, Kotak Manufacture in India, Axis Quant और Invesco India Flexi Cap Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

Abbott India:अबॉट इंडिया के शेयर 11 फंडों की 65 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक Edelweiss Balanced Advantage, ICICI Pru Healthcare ETF और Invesco India Flexi Cap Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

Alkem Lab:एल्केम लैब के शेयर 11 फंडों की 97 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक DSP Equity Savings, DSP Top 100 Equity, Franklin India Equity Advantage और Nippon India Growth Fund added जैसी स्कीमों में शामिल है।

Fortis Healthcare:फोर्टिस हेल्थकेयर का शेयर 8 फंडों की 94 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक Axis Midcap, Baroda BNP Paribas Conservative Hybrid, Baroda BNP Paribas ELSS और ITI Value Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

Zydus Lifesciences:जायडस लाइफसाइंसेज का शेयर 8 फंडों की 82 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक ICICI Pru Bluechip, ICICI Pru Exports & Services,ICICI Pru MNC Fund और Kotak Manufacture in India Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

Metropolis:मेट्रोपोलिस का शेयर 6 फंडों की 63 स्कीमों में शामिल हैं। ये स्टॉक Sundaram Multi Cap और Sundaram Small Cap Fund जैसी स्कीमों में शामिल है।

इसके अलावा तमाम म्यूचुअल फंड स्कीमों ने मार्च महीनें में Ipca Lab और Glaxosmithkline Pharmaceuticals में भी खरीदारी की है।

Leave a Comment